यूपी में योगी की ताजपोशी ने फिर से बढ़ायी मोदी और नीतीश की दूरियां !

ETV Bihar/Jharkhand

Updated: March 20, 2017, 3:52 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

यूपी में योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के साथ ही अब बिहार महागठबंधन में चल रही खींचतान पर भी विराम लगने की सम्भावना बढ़ गई है साथ ही इस अटकल पर भी विराम लग सकता है कि नीतीश और बीजेपी नज़दीक आ रहे हैं.

राजनीति में कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता. शायद इस वक़्त देश की राजनीति के साथ-साथ बिहार में भी यही देखने को मिल रहा है. यूपी में चुनाव परिणाम आया. उसके बाद नीतीश कुमार ने एक ट्वीट कर नोटबंदी का समर्थन कर उसके विरोध करने वालों पर निशाना साधा था.

यूपी में योगी की ताजपोशी ने फिर से बढ़ायी मोदी और नीतीश की दूरियां !
file Photo

इसी के ठीक बाद ये अटकलें तेज़ हो गईं कि राजद से चल रहे अंदरूनी खींचतान के बीच नीतीश कुमार और बीजेपी की नज़दीकियां फिर से बढ़ सकती हैं, लेकिन जैसे ही यूपी के सीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ को चुना गया नीतीश कुमार और बीजेपी के बीच दूरियां बढ़ गईं और अब नीतीश कुमार को भी लगता है कि 2019 में भी बीजेपी को टक्कर देने के लिए एक मजबूत चेहरे की जरुरत है.

बीजेपी के खिलाफ बनने वाले गठबंधन में नीतीश मजबूत दावेदार हो सकते हैं. यही वजह है कि कल तक यूपी परिणाम आने के बाद बीजेपी पर करारा हमला करने से परहेज़ करने वाले जेडीयू नेता भी अब बीजेपी पर हमलावर रूख अख़्तियार कर रहे हैं. पार्टी के प्रवक्ता संजय सिंह ने तो यहां तक कह दिया कि महागठबंधन मजबूत है और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बीजेपी के नेचुरल च्वाइस हैं.

दरअसल बीजेपी और जेडीयू के बीच 17 सालों का साथ रहा है गठबंधन जब टूटा था तो उसके पीछे जो सबसे बड़ी वजह थी तब के गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी और कुछ विवादित मुद्दे और प्रधानमंत्री पद के लिए नरेन्द्र मोदी के नाम का आना लेकिन समय बदला, नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बन गए. बिहार के चुनाव में नीतीश कुमार ने राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन बना बीजेपी को शिकस्त दी, लेकिन नीतीश अपने सहयोगी राजद की वजह से सत्ता में आये.

इसी बीच नरेन्द्र मोदी के कुछ ऐसे फैसले आये जिसने नीतीश कुमार और नरेन्द्र मोदी के बीच नजदीकियां लायीं लेकिन योगी के यूपी का मुख्यमंत्री बनते ही वैसे तमाम विवादास्पद मुद्दे फिर से सामने आने की आशंका है.

यही वजह है की महागठ बंधन के नेता भी समझते है की यही वजह है की बिहार में अब फिलहाल महागठबंधन के बीच चल रहे खींचतान भी कम हो जाएगा. राजनीति की पल-पल बदलती तस्वीर आगे क्या गुल खिलाती है ये तो भविष्य के गर्त में छिपा है लेकिन योगी के मुख्यमंत्री बनाते ही कई समीकरण बन और बिगड़ गए हैं

First published: March 20, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp