राज्य

पटना के बेजुबान जानवरों के 'मसीहा' है सुजीत, कारण जान कर आप भी रह जायेंगे दंग


Updated: March 21, 2017, 1:30 PM IST
पटना के बेजुबान जानवरों के 'मसीहा' है सुजीत, कारण जान कर आप भी रह जायेंगे दंग
अपने घर में आवारा कुत्तों की सेवा करते सुजीत

Updated: March 21, 2017, 1:30 PM IST
इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और रंग बदलती दुनिया में इंसान एक दूसरे के काम नहीं आ रहे लेकिन राजधानी पटना में एक ऐसा शख्स है जो आवारा पशुओं का मसीहा बन चुका है.

आम तौर पर सड़क पर नजर आने वाले जानवरों को देख हम और आप या को भय से या आदतन कन्नी काटकर निकल जाते हैं लेकिन पटना के सुजीत को जानवरों से ऐसा प्रेम है कि लोग भी उनकी इस काबिलियत के मुरीद है. सड़क पर आवारा कुत्ते हों या गाय या फिर घोड़े सुजीत हर किसी का ख्याल रखते हैं. सुजीत चौधरी पटना में 19 साल से रहते हैं प्राइवेट जॉब करते हैं लेकिन जितना वक्त जॉब में देते हैं उससे ज्यादा वक्त वो इन बेजुबान जानवरों का कष्ट दूर करने में देते हैं.

इनके जुनुन और पशु प्रेम के इस जज्बे को हर कोई सलाम करता है. सुजीत बताते हैं कि लोगों की जुबान तो हर कोई समझता है लेकिन मैं बेजुबानों की सेवा कर के उनके भाव और उनकी भाषा, जुबान को समझने का प्रयास करता हूं. यही कारण है कि जैसे ही किसी बेजुबान जानवर की पीड़ा को लोग देखते है वो तुरंत सुजीत को खबर करते हैं. इसके बाद सुजीत अपना काम छोड़ कर भी उस पशु की सेवा के लिये पहुंच जाते हैं. सुजीत जिधर भी जाते हैं इनकी आहट से जानवर उनकी ओर खींचे चले आते हैं.

चोटिल कुत्ते को अस्पताल ले जाते सुजीत
चोटिल कुत्ते को अस्पताल ले जाते सुजीत


मरहम पट्टी से जब जानवरों की पीड़ा दूर नहीं होती तो वो ऐसे जानवरों को रिक्शे-ठेले से पशु अस्पताल भी चले जाते हैं. सिर्फ यही नहीं कहीं भी सड़क दुर्घटना में किसी जानवर की मौत हो जाती है तो सुजीत उसके शव को पूरी इज्जत से उठा कर उसका अंतिम संस्कार भी करते हैं.

कुत्ते की आंख में दवा डालते सुजीत
कुत्ते की आंख में दवा डालते सुजीत


सुजीत सिर्फ इन बेजुबान जानवरो की दिन रात सेवा ही नहीं करते है बल्कि ऐसे जानवरो के भोजन के लिए जो भी कुछ इनकी हैसियत है खाने का सामान खरीद कर इन जानवरो खिलाते हैं. यहां तक की सुजीत के घर में कई पक्षियों के साथ-साथ खरगोश और बीमार कुत्तों का भी इलाज होता है.

रिपोर्ट- रजनीश कुमार
First published: March 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर