जन्‍माष्‍टमी विशेष : कृष्‍ण के जीवन के इस पक्ष की कल्‍पना भी नहीं की होगी आपने...!

ध्रुव गुप्त

First published: August 25, 2016, 11:05 AM IST | Updated: August 25, 2016, 11:05 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
जन्‍माष्‍टमी विशेष :  कृष्‍ण के जीवन के इस पक्ष की कल्‍पना भी नहीं की होगी आपने...!
आज भारतीय संस्कृति के सबसे चमकते सितारे कृष्ण का जन्मदिन है। कृष्ण की स्मृति से उनकी अनगिनत छवियां एक साथ...

आज भारतीय संस्कृति के सबसे चमकते सितारे कृष्ण का जन्मदिन है। कृष्ण की स्मृति से उनकी अनगिनत छवियां एक साथ उपस्थित हो जाती हैं- एक बेहद नटखट और उपद्रवी बच्चा, एक चंचल और पराक्रमी किशोर, एक समर्पित शिष्य, एक आत्मीय मित्र, एक अद्भुत बांसुरी-वादक, एक उत्कट प्रेमी,एक विश्वसनीय सहयोगी,एक मानवीय शासक, एक प्रचंड योद्धा, एक मौलिक विचारक, एक महान योगी, एक दूरदर्शी कूटनीतिज्ञ, एक चतुर रणनीतिकार और एक विलक्षण दार्शनिक।

Hindu Samaj Temple

दरअसल, कृष्‍ण अपने समय की परंपराओं और लीक से हटकर चलने वाला ऐसा महामानव है, जिसने अपने कालखंड को अपने इशारों पर नचाया। उन्होंने शांति की भूमिका भी लिखी और युद्ध की पटकथा भी। उनमें निर्माण की परिकल्पना भी है और विनाश की योजना भी। पत्नियों की भीड़ भी और प्रेम का एकांत कोना भी। अथाह मोह भी और असीमित वैराग्य भी, जिसे हम उनकी लीला कहते हैं, वह वस्तुतः जीवन के समग्र स्वीकार का उत्सव है। गोकुल के एक चरवाहे से भारत के सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तित्व तक की कृष्ण की जीवन-यात्रा किसी परिकथा की तरह युगों-युगों से हमें रोमांचित करती रही है।

Lord Krishna_2

यकीनन देश की संस्कृति के असंख्य महानायकों के बीच अकेले उन्हें 'संपूर्ण पुरूष' का दर्ज़ा प्राप्त है। भारतीय जनमानस में गहराई तक धंसे कृष्ण एक ऐसे व्यक्ति थे, जिन्हे जीते जी दिव्य पुरुष का आदर मिला और कालांतर में जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार घोषित किया गया।

Vishnu As Krishna

यह बहस निरर्थक है कि कृष्ण हमारी और आपकी तरह मानव थे या ईश्वर के अंश या अवतार। ईश्वर हमारा स्रष्टा है, तो हम सब ईश्वर के ही अंश या अवतार हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि कृष्ण ने अपना ईश्वरत्व पहचान लिया था और हम अपने वास्तविक स्वरुप की तलाश में अंधेरे में भटक रहे हैं।

अपने अनोखे, अलबेले, बेमिसाल कृष्ण के जन्मदिन की सभी देशवासियों को अग्रिम बधाई !

facebook Twitter google skype whatsapp