राज्य

'योग' पाठ्यक्रम में शामिल, योग आयोग का गठन करने वाला देश का पहला राज्य बना छत्तीसगढ़

Vinod Kushwaha | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 20, 2017, 2:00 PM IST
'योग' पाठ्यक्रम में शामिल, योग आयोग का गठन करने वाला देश का पहला राज्य बना छत्तीसगढ़
जगदलपुर में योग दिवस की तैयारियां जोरों पर
Vinod Kushwaha | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 20, 2017, 2:00 PM IST
हर साल 21जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के जगदलपुर (बस्तर) में भी योग दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं. ये तैयारियां बड़े पैमाने पर की जा रही हैं.

लोगों में योग के प्रति जागृति आए इसके लिए जीवन में योग को अपनाने की लोगों से अपील की जा रही है. साथ ही इसे लेकर जगदलपुर में 15 दिनों के शिविरों को भी आयोजन किया जा रहा है.

आयोजन समिति ने आगामी 21 जून से पहले यानि मंगलवार को योग दिवस के मद्देनजर सुबह दंतेश्वरी मंदिर से एक विशाल रैली निकालने का निणर्य लिया है.

इस पूरे आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री. निवास मद्धी ने कहा कि रैली में स्कूली बच्चे, अभिभावक, स्कूल के शिक्षक समेत शहर के नागरिक शामिल हुए. बता दें कि जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्थित ओलम्पिक संघ के कार्यालय में बीते सोमवार को योग दिवस की तैयारियों को लेकर एक बैठक बुलाई गई थी.

लिहाजा, उस बैठक में जानकारी देते हुए मद्धी ने कहा कि राज्य सरकार ने 'योग' को पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया है. साथ ही ये देश का पहला ऐसा राज्य है जहां योग आयोग का गठन किया गया है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्राइमरी से लेकर हाई स्कूल तक में योग को अनिवार्य करते हुए योग के ट्रेंड शिक्षक छात्र-छात्राओं को योग सिखाएंगे. गौरतलब है कि जगदलपुर जिले में अलग-अलग जगहों पर बड़े पैमाने पर योग दिवस की तैयारियां की जा रही हैं. इसमें शहर के कई संगठन अपनी भागीदारी निभा रहे हैं.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर