राज्य

मां मंगलागौरी की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 19, 2017, 11:05 PM IST
मां मंगलागौरी की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद
नवनिर्मित मंदिर में हो रही पूजा फोटो- ईटीवी
ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 19, 2017, 11:05 PM IST
बिलासपुर-रतनपुर से लगे पोड़ी गांव में नवनिर्मित मंदिर में मां मंगलागौरी और भगवान आदि शंकराचार्य की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई.

पांच दिनों तक चले इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में गोवर्धनमठ पुरी पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने भी हिस्सा लिया.

रतनपुर के समीपस्थ पोड़ी गांव में मां मंगलागौरी और आदि शंकराचार्य के भव्य मंदिर का निर्माण रमेश शर्मा ने कराया है. पहले दिन विशाल कलश यात्रा , पंचाग पूजन, मंडप प्रवेश किया गया. पांच दिनों तक चलने वाले इस प्राण प्रतिष्ठा में विशाल यज्ञ के बाद विशाल भंडारा का आयोजन किया गया.

जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया. मां मंगलागौरी और भगवान आदि शंकराचार्य की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा धूमधाम से कराई गई. उसके मंदिर परिसर में यज्ञ आयोजित किया जिसमें गांव के सैकड़ों लोगों ने आहूति देकर गांव की तरक्की की प्रार्थना की.

स्वामी निश्चलानंद ने धर्मसभा को संबोधित कर आमजन को धर्म के बारे में जानकारी दी. वही लोगों ने धर्म के बारे में स्वामीजी से काफी कुछ पूछा जिसे के बारे में उन्होंने विस्तारपूर्वक समझाया. लोगों ने बड़ी शांति से ज्ञान प्राप्त किया.

स्वामीजी ने सनातन धर्म की रक्षा, वन सुरक्षा, पर्वत सुरक्षा और मानव जीवन के कल्याण के बारे में बताया. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद लोगों के लिए विशाल भंडारा आयोजित किया गया..जिसमें गांव क्षेत्र के व आस-पास के लोगों ने आकर हिस्सा लिया.

 
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर