विश्‍व के बाजारों में दिख सकती है धमतरी के किसान की झलक !

Abhishek Pandey | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 19, 2017, 7:51 AM IST
विश्‍व के बाजारों में दिख सकती है धमतरी के किसान की झलक !
किसान बाजार के बारे में जानकारी लेते हुए अतानु पुरकायस्‍थ और चारूलतारूलता. फोटो : न्‍यूज18/ईटीवी
Abhishek Pandey | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 19, 2017, 7:51 AM IST
गुरुवार को विश्व बैंक के सलाहकार अधिकारी अतानु पुरकायस्थ और उनकी सहयोगी चारूलता ने धमतरी के किसान बाजार का अवलोकन किया.

छत्‍तीसगढ़ का पहला किसान बाजार धमतरी में सफलता से संचालित हो रहा है. यहां ग्रामीण किसानों को उनके उत्पादन को बेचने के लिए बेहतर सुविधा और बेहतर दाम तो मिल ही रहे हैं, रोजाना उमड़ने वाली ग्राहकों की भीड़ के कारण सारा माल महज एक से दो घंटे में ही बिक जाता है. इस सफल प्रयोग  से प्रभावित राज्य के कृषि मंत्री ने प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसी तर्ज पर काम करने का एलान कर दिया है.

अब धमतरी के किसान बाजार का नाम राज्य से निकलकर वि‍श्व स्तर पर पहुंचने वाला है. गुरुवार को विश्व बैंक के सलाहकार अधिकारी अतानु पुरकायस्थ और उनकी सहयोगी चारूलता ने किसान बाजार का अवलोकन किया और यहां की कार्यप्रणाली को समझा. उन्‍होंने किसानों से बातचीत की और जैविक खाद
से उपजाए गए अनाज और सब्जि‍यां भी खरीदीं. उनके साध राज्य मंडी बोर्ड के आला अफसर भी आए थे.

धमतरी कृषि उपज मंडी के सचिव भास्‍कर डहाटे ने बताया कि विश्व बैंक के प्रतिनिधियों ने मंडी और कृषि विभाग के अधिकारियों से किसान बाजार के बारे में पूरी जानकारी ली. उन्‍होंने कृषि मंडी में आनलाइन बोली को भी बारीकी से समझा.

उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि धमतरी का सफल किसान बाजार विश्व बैंक के लिए योजना बनाने में सहायक होगा. इससे दुनिया भर के किसानों की बेहतरी के लिए काम करने में मदद मिलेगी. संभव है कि विश्व बैंक धमतरी के किसान बाजार के लिए भी कोई विशेष मदद दे.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर