राज्य

कोरबा में दस हजार श्रमिक कार्ड ब्लॉक, फर्जी कार्ड बनने की शिकायत पर कार्रवाई

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 18, 2017, 12:32 PM IST
कोरबा में दस हजार श्रमिक कार्ड ब्लॉक, फर्जी कार्ड बनने की शिकायत पर कार्रवाई
news18 photo
ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 18, 2017, 12:32 PM IST
कोरबा श्रम विभाग ने श्रमिक कार्ड को बड़ी संख्या में ब्लॉक कर दिया है.श्रम विभाग ने फर्जी कार्ड बनने की शिकायत और आधार कार्ड लिंक नहीं होने की वजह से 9678 श्रमिक कार्ड ब्लॉक किये है.
श्रमिकों के कार्ड ब्लॉक होने की वजह से अब श्रमिक संनिर्माण कर्मकार मंडल की ओर से मिलने वाली तमाम योजनाओं का लाभ तत्काल प्रभाव से बंद हो गया है.

सहायक श्रमायुक्त विकास सरोदे ने बताया कि मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को आधार लिंक कराने कई बार सूचना जारी की गई थी उसके बावजूद लगभग 10 हजार कार्डधारियों ने न तो आधार लिंक कराया है न ही उनसे संपर्क हो सका हैं लिहाजा उनके कार्ड को ब्लॉक किया गया है
दरअसल मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार योजना के तहत पंजीकृत हितग्राहियों को मंडल की ओर से पात्रतानुसार 24 अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है. योजना के तहत करीब 20 हजार हितग्राही कोरबा जिले में पंजीकृत है. लेकिन 50 फीसदी लोगो ने अपने आधार कार्ड को श्रमिक कार्ड से लिंक नहीं कराया है,

हांलाकि योजना का लाभ लेने के लिए विभाग असंगठित श्रमिकों को एक मौका और देना चाह रहा है विभागीय अधिकारियों की माने तो योजना का लाभ लेने के लिए अगर हितग्राही अभी भी अपने आधार कार्ड को छायाप्रति जमा कर कार्ड को लिंक करा लेते है तो उनहे कार्ड को अनब्लॉक कर योजना का लाभ वापस से दिया जाएगा.
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर