राज्य

53 सेकेंड तक टूथब्रश पर बास्केटबॉल घुमाता है संदीप, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सिलेक्ट


Updated: June 19, 2017, 6:39 PM IST
53 सेकेंड तक टूथब्रश पर बास्केटबॉल घुमाता है संदीप, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सिलेक्ट
Photo- News18Hindi.com

Updated: June 19, 2017, 6:39 PM IST
मोगा के धर्मकोट के गांव बडू वाल का रहने वाले संदीप का नाम 2017 में छपने वाली गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की बुक के लिए सिलेक्ट हुआ है. संदीप ने  टूथ ब्रश को मुह में डाल कर उस पर 53 सेकेंड तक बास्केटबॉल को घुमाया. वहीं उसने दीपांशु मिश्रा के 43 सेकेंड का रिकॉर्ड तोड़ कर नया कीर्तिमान बनाया है.

गांव में ही वॉलीबॉल खेलने वाला संदीप आज 15 तरह से बास्केटबॉल को घुमाता है जिसके चलते जहां उसने पंजाब का नाम रोशन किया है, वहीं उस से प्रभावित बच्चे भी उससे बास्केटबॉल घुमाना सिख रहे हैं.

संदीप सिंह ने बताया कि उसे बास्केटबॉल स्पिन करते को 13 साल हो गए और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में उसका रिकॉर्ड अप्रूव हो गया है. संदीप ने बताया की पहले वो वॉलीबॉल खेलता था लेकिन जब वो खेल कर फ्री होता था तो साथ वाले दोस्त राजनीति की बातें करते थे तो वो बाल को पकड़ कर स्किल करता रहता था.

धीरे-धीरे बाल उसकी ऊंगली पर घूमने लगी. उसके बाद उसने सबसे पहले वॉलीबॉल के साथ अमेरिका के रहने वाले डेविड केन जोकि 66 साल के थे का रिकॉर्ड 22 साल की उम्र में ही तोड़ दिया था. संदीप ने वो विडियो गिनीज बुक वालों को दी और उन्होंने कहा की आपका रिकॉर्ड तो बनता है लेकिन आपकी बाल की केटेगरी ठीक नहीं.

उनके मुताबिक उनके पास दो ही केटेगरी है बास्केटबॉल और फूटबॉल. जिसके बाद संदीप ने बास्केटबॉल से प्रयास करना शुरु किया और पिछले साल ही उसने बास्केटबॉल से प्रेक्टिस करनी शुरु की, जिसके बाद उसको गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से अप्रूवल लेटर मिल चूका है.

दीपांशु का रिकॉर्ड तकरीब 43 सेकंड था और उसने वो रिकॉर्ड तोड़ कर 53 सेकंड किया. जो रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने अपनी वेब साईट पर भी अपलोड कर दिया है. संदीप ने बताया कि अब वो अपना ही रिकॉर्ड तोड़ कर और बड़ा रिकॉर्ड बनाना चाहता है जो कोई ना बना सके.

वहीं संदीप ने बताया की उसने इससे पहले गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, यू आर एफ में आँखों पर पट्टी बांध के 25 सेकेंड किया था जिसका उसके पास प्रमाण पत्र भी आ चुके है. संदीप अब इंडिया गॉट टेलेंट, अमेरका गॉट टेलेंट और ब्रिटने गॉट टेलेंट के लिए आवेदन करेंगे.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर