21 करोड़ का 'सुल्तान', 1700 किलो वजन, रोजाना पीता है शराब

Rahul Mahajan | News18Hindi

Updated: March 21, 2017, 2:46 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

हरियाणा के कैथल जिले में एक ऐसा भैंसा है जिसका वजन 1700 किलोग्राम है. इसके शौक भी बड़े नवाबी हैं. वह खाना खाने के बाद स्कॉच पीता है.

इस भैंसे का नाम है सुल्तान. सुल्तान 7 साल और 10 महीने का है. सुल्तान के मालिक राम नरेश बेनिवाल की मानें तो मुर्राह नस्ल का सुल्तान दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा भैंसा है.

सुल्तान कई एनिमल कॉन्टेस्ट भी जीत चुका है. सुल्तान के मालिक के पास मुर्राह नस्ल के 17-18 भैंसे हैं. सुल्तान को राम नरेश ने पांच साल पहले दो लाख चालीस हजार रुपए में खरीदा था.

sultan-buffalo3

नवाबी शौक

सुल्तान के मालिक राम नरेश बेनिवाल ने बताया कि सुल्तान खाना खाने के बाद स्कॉच पीता है. सुबह के नाश्ते में सुल्तान देशी घी का मलीदा और दूध पीता है. शाम के खाने से पहले 100 मिलीग्राम स्कॉच पीता है.

sultan-buffalo6

मंगलवार को उसका ड्राई डे रहता है. स्कॉच के भी अलग अलग ब्रांड वो पीता है. रविवार को टीचर्स, सोमवार को ब्लैक डॉग, बुधवार को 100 पाइपर, गुरुवार को बेलेनटाइन, शनिवार को ब्लेक लेबल या शिवास रिगल पीता है.

sultan-buffalo4

लाखों में बिकता है स्पर्म

सुल्तान के स्पर्म से लाखों की कमाई होती है. सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपए प्रति डोज बिकती है. इस हिसाब से वह सालाना 90 लाख रुपए कमा लेता है.

sultan-buffalo5

कई प्रतियोगिताओं में झंडा गाड़ा

सुल्तान वर्ष 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है.

sultan-buffalo1

राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन नरेश ने कहा कि सुल्तान उसका बेटा है और बेटों की कोई कीमत नहीं हुआ करती.

sultan-buffalo

नहीं रहे सुल्तान के पिता

हिसार में केंद्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान में पी-288 भैसा सुल्तान के पिता थे. अब वे इस दुनिया में नहीं है.

First published: March 21, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp