राज्य

VIDEO: तंदरुस्त रहने के लिए यहां जिम में कसरत करते हैं सांड

News18Hindi
Updated: June 17, 2017, 10:57 AM IST
News18Hindi
Updated: June 17, 2017, 10:57 AM IST
जिस प्रकार मनुष्य अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए व्यायाम करते है और जिम जाते हैं, उसी प्रकार पशु भी अपनी स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए व्यायाम करते हैं. करनाल के राष्ट्रीय डेरी अनुसन्धान संस्थान करनाल में पशुओं को व्यायाम करवाया जाता है.

करनाल में एक ऐसा जिम है जहां पशुओं को रोजाना एक घंटे तक जिम करवाया जाता है. जिम में मौजूद व्यायाम यंत्र में रोजाना सांड कसरत करते हैं. इनका स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए रोजाना इन्हें यहां जिम पहुंचाया जाता है.

इस व्यायाम यंत्र से सांडों और अन्य पशुओं को दो किलोमीटर तक रोज़ाना सैर करवाई जाती है. करनाल राष्ट्रीय डेरी अनुसन्धान करनाल में पशुओं के लिए ये जिम बनाया गया है जिसका नाम सांड व्यायाम यंत्र रखा गया है.

एनडीआरआई के वैज्ञानिक डॉ मुकेश ने बताया कि जिस प्रकार मनुष्य के लिए व्यायाम जरूरी है उसी प्रकार पशुओं के लिए भी है. हमारे पास पशुओं की कई प्रजातियां है और उन्हें यहां पर मेन्टेन किया जाता है. यहां पर उन्हें एक घंटे की एक्सरसाइज एक दिन सीमन कलेक्शन से पहले देते हैं ताकि इनका स्वास्थ अच्छा बना रहे.

सीमन क्वालिटी की गुणवता अच्छी बनी रहे इसलिए इन्हे एक्सरसाइज देना जरूरी होता है. पशुओं की सेहत सबसे जरूरी होती है और इस व्यायाम यंत्र में एक घंटा इन्हे घुमाया जाता है ताकि वह मोटे ना हो और उनका शरीर एकदम तंदरुस्त रहे.
First published: June 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर