राज्य

मानसून में न हो जानमाल की बर्बादी इसलिए सभी जिले में किए जाएंगे कंट्रोल रूम स्थापित

Jasbir Kumar | ETV Haryana/HP
Updated: June 20, 2017, 11:38 AM IST
मानसून में न हो जानमाल की बर्बादी इसलिए सभी जिले में किए जाएंगे कंट्रोल रूम स्थापित
आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा
Jasbir Kumar | ETV Haryana/HP
Updated: June 20, 2017, 11:38 AM IST
हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे. सभी जिलाधीशों को इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं. यह जानकारी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, हमीरपुर के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने दी.

राजेंद्र राणा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदाओं से निपटने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं तथा बारिशों के दौरान नुकसान को कम करने के लिए भी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं.

उपाध्यक्ष ने कहा कि सभी जिलों के आपदा प्रबंधन प्लान भी तैयार किए जा चुके हैं तथा उसी के हिसाब से कार्य भी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर आवश्यक उपकरण जिला मुख्यालयों तथा उपमंडल मुख्यालयों में उपलब्ध करवाए गए हैं ताकि आपदा के दौरान राहत तथा पुनर्वास के कार्यों को त्वरित प्रभाव से आरंभ किए जा सकें.

राजेंद्र राणा ने कहा कि हिमाचल में बारिशों के दौरान करोड़ों की जानमाल की क्षति होती है तथा बेहतर आपदा प्रबंधन के चलते इस नुकसान को कम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सभी जिलाधीशों को निर्देश दिए गए हैं कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील नदियों तथा खड्डों के किनारे साइन बोर्ड लगाना भी सुनिश्चित किया जाए. इसके साथ ही बरसात के दौरान नदियों तथा खड्डों के नजदीक झुगी झोपड़ियों को भी खाली करवाने के दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर