राज्य

कुल्लू में 'मकरझंडु' पर चढ़ा सियासी पारा

Arun Garg | ETV Haryana/HP
Updated: June 20, 2017, 10:32 AM IST
कुल्लू में 'मकरझंडु' पर चढ़ा सियासी पारा
कुल्लू के विधायक महेश्वर सिंह
Arun Garg | ETV Haryana/HP
Updated: June 20, 2017, 10:32 AM IST
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में इन ​दिनों मकरझंडु शब्द पर राजनीति गरमाई हुई है. मकरझडु शब्द पर कुल्लू के विधायक महेश्वर सिंह और प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर ठाकुर के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है. दरअसल, दशहरा उत्सव के दौरान हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंकरझंडु शब्द का प्रयोग किया था.

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यह शब्द कुल्लू के कांग्रेसियों के लिए कहा था. वीरभद्र सिंह ने दशहरा उत्सव के दौरान अपने भाषण में कहा था कि हिमाचल के कई इलाकों में मंदिर की छतों को मगरमच्छ के आकार का बनाया जाता है. उस मगरमच्छ के आकार की छत पर झंडे लगाए जाते हैं, उसे मकरझंडु कहा जाता है. मकरझंडु एक सम्मानित शब्द है.

वीरभद्र सिंह के कहे हुए शब्द को लेकर कुल्लू के विधायक महेश्वर सिंह कुछ और ही मलतब निकाल रहे हैं और वे कुल्लू के कांग्रेस नेताओं पर जमकर प्रहार कर रहे हैं. अब इस शब्द को लेकर कुल्लू की राजनीति गरमा गई है. कुल्लू के विधायक महेश्वर सिंह और प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर ठाकुर में मकरझंडु शब्द को लेकर जुबानी जंग छिड़ गई है. दोनों एक दूसरे पर जमकर आरोपों की झड़ी लगा रहे हैं.

इन सबसे इतर कुल्लू के कुछ नेता मकरझंडु शब्द पर खूब चुटकियां ले रहे हैं और और कह रहे हैं कि इस शब्द का अभी सूत्रधार हुआ है इसके अर्थ को लेकर शोध चल रहा है. राजनीति में कई ऐसे शब्द आते हैं, जो प्रचलित हो जाते हैं.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर