राज्य

'स्वदेश दर्शन योजना' के तहत हिमाचल को मिली पहली किस्त

Pradeep Thakur | ETV Haryana/HP
Updated: April 21, 2017, 7:31 PM IST
'स्वदेश दर्शन योजना' के तहत हिमाचल को मिली पहली किस्त
मेजर विजय सिंह मनकोटिया, उपाध्यक्ष राज्य पर्यटन विकास बोर्ड
Pradeep Thakur | ETV Haryana/HP
Updated: April 21, 2017, 7:31 PM IST
केंद्र सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार को हिमालय दर्शन योजना के लिए 20 करोड़ की पहली किस्त मिल गई है.

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वदेश दर्शन की योजना बनाई है. केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लिए इस योजना के तहत 100 करोड़ रुपयों का प्रावधान किया है. इससे हिमाचल में पर्यटन केंद्र विकसित किये जाने हैं.

इसी के तहत राज्य पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने केंद्र सरकार से 20 करोड़ रुपये की पहली किस्त मिलने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पर्यटन बोर्ड ने चार काम चिह्नित किए हैं जिन्हें इस धनराशि से पूरा किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि इसमें क्यारी बंगला में आधुनिक सुविधाओं से लैस एक कंवीन्शन सेंटर बनाया जाएगा. इसके अलावा 7 करोड़ रुपयों से संजौली में हेलीपैड का निर्माण, 4 करोड़ रुपयों से डल झील के सौंदर्यीकरण के अलावा 3 करोड़ से शहीद सौरभ कालिया वन विहार का जीर्णोद्धार भी किया जायेगा.

हिमालयन राज्यों के लिए पैकेज की मांग 

उन्होंने कहा कि हमने हिमालयन राज्यों के लिए अलग से पैकेज की मांग की थी. हमने कहा था कि उत्तराखंड , जम्मू कश्मीर के लेह और लद्दाख को भी हिमाचल के साथ शामिल किया जाये. सैद्धांतिक तौर पर पर्यटन मंत्रालय ने इसे स्वीकार भी किया.

उन्होंने कहा कि जितनी भी बैठकें पर्यटन मंत्री , नागरिक उड्डयन मंत्री और एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन के साथ हुई उसमें हमने यही कोशिश की कि केंद्र  हिमाचल प्रदेश की सहायता करे. हिमाचल प्रदेश के दूरदराज के इलाकों तक हम पर्यटकों को पहुंचाना चाहते हैं.

 
First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर