बीजेपी की भगवाधारी सीएम उमा भारती एमपी में हो चुकी हैं फेल, क्या यूपी में योगी सफल होंगे?

Manoj Khandekar

Updated: March 19, 2017, 12:02 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

2014 के बाद से भारतीय राजनीति में नित नए बदलाव और चौंकाने वाले फैसले लिए गए. योगी आदित्यनाथ का सीएम पद के लिए चुना जाना एक ऐसा ही फैसला है, जिसने राजनीतिक पंडितों को हैरान कर दिया है.

भारतीय राजनीति में किसी संन्यासी के राजनीतिक सत्ता संभालने का ये कोई पहला मामला नहीं है. इंडिया शाइनिंग के दौर में अटल बिहारी वाजपेयी और बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने फायर ब्रांड संन्यासिन उमा भारती को मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनावी जंग में सेनापति बनाया था.

बीजेपी की भगवाधारी सीएम उमा भारती एमपी में हो चुकी हैं फेल, क्या यूपी में योगी सफल होंगे?
यूपी में नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी ने एक योगी पर भरोसा जताया है, योगी के पहले 2012 में ऐसा ही दांव बीजेपी ने उमा भारती पर भी खेला था, जो बैकफायर साबित हुआ था. उमा भारती बहुत कम दिन मुख्यमंत्री रह पाईं और बाद में विवादों में घिरीं.

...जब संसद में फूट-फूट कर रोये थे योगी आदित्यनाथ

यूपी की तरह एमपी में भी बीजेपी लंबे समय से सत्ता से बाहर थी. उमा के नेतृत्व और आक्रामक तेवर के आगे दिग्विजय सिंह का चुनावी मैनेजमेंट फेल रहा.

230 विधानसभा में कांग्रेस 38 सीट पर सिमट कर रह गई थी. उमा महज 6 महीने सीएम रहीं, लेकिन 13 सालों में कांग्रेस कभी सत्ता के भी करीब नहीं पहुंची.

तस्वीरों में देखें यूपी के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूरी कहानी

अब यूपी में नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी ने एक योगी पर भरोसा जताया है, योगी के पहले 2012 में ऐसा ही दांव बीजेपी ने उमा भारती पर भी खेला था, जो बैकफायर साबित हुआ था. उमा भारती बहुत कम दिन मुख्यमंत्री रह पाईं और बाद में विवादों में घिरीं.

फिर पूर्वी उत्तर प्रदेश ने दिया सीएम, पूर्वांचल से योगी बनेंगे नौवें मुख्यमंत्री

First published: March 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp