राज्य

महिला आयोग ने किया ब्लॉक और जिला स्तर पर समितियों का गठन

Manoj Rathore | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 19, 2017, 6:05 PM IST
महिला आयोग ने किया ब्लॉक और जिला स्तर पर समितियों का गठन
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े .
Manoj Rathore | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 19, 2017, 6:05 PM IST
मध्यप्रदेश के राज्य महिला आयोग ने महिलाओं की समस्याओं के जल्द निवारण के लिए नई पहल की है. इसके तहत अब ब्लॉक और जिला स्तर पर भी महिला आयोग की समितियों का गठन किया गया है. आयोग ने विभिन्न नामों से शक्ति समितियों का गठन किया है. यह समितियां ब्लॉक और जिला लेवल पर महिलाओं की समस्याएं सुनेंगी और इसकी रिपोर्ट तैयार करेगी. रिपोर्ट के आधार पर ही महिला आयोग इन मामलों की सुनवाई करेगा.

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े से प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला आयोग ने कई नामों से समितियां बनाई हैं. इनमें मुक्ति समिति, करूणा समिति, दिव्या समिति, सलाहकार समिति, सखी, सखी—संगिनी और आनंद समिति शामिल हैं. ब्लॉक स्तर पर सखी संगिनी समिति के जरिए महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी. जिला स्तर पर आयोग सखी समिति के जरिए महिलाओं की समस्याएं सुनेेगा. हर जिले में महिलाओं के हालात पर सलाहकार समिति अध्ययन कर महिला आयोग को हर तीन महीन में रिपोर्ट सौंपेगी. इसी रिपोर्ट के आधार पर महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए आयोग शासन से योजनाएं तैयार करने की अनुशंसा करेगा.

वानखेड़े ने बताया कि समितियों के नाम भी महिलाओं की समस्याओं से जोड़कर ही रखे गए हैं. जैसे मुक्ति समिति बेड़िया—बांछड़ा जैसे समुदायों में प्रचलित कुप्रथाओं पर अंकुश लगाने के लिए अनुशंसाए करेगी. इन समितियों में विभन्नि विषयों के विशेषज्ञों को शामिल किया ग या है.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर