राज्य

'इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए धन जुटाने के प्रयास जारी'


Updated: April 20, 2017, 11:17 PM IST
'इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए धन जुटाने के प्रयास जारी'
File Photo

Updated: April 20, 2017, 11:17 PM IST
जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जीआईसीए) द्वारा इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल परियोजना के वित्तपोषण से इंकार के बाद मध्यप्रदेश सरकार 14,485.55 करोड़ रुपये की प्रस्तावित लागत वाले इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के लिये धन जुटाने को दूसरे विकल्प तलाश कर रही है.

प्रदेश की नगरीय विकास और आवास मंत्री माया सिंह ने दोनों प्रमुख शहरों में मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर संवाददाताओं से कहा, इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल शुरू करना बड़ी परियोजना है और इसमें काफी धन लगना है. हम इस परियोजना के वित्तपोषण के लिये अलग-अलग विकल्प तलाश रहे हैं.

VIDEO: 'डॉक्टर दादी' को घर जाकर कलेक्टर ने दिया पद्मश्री अवार्ड

मंत्री ने हालांकि यह जानकारी नहीं दी कि ये विकल्प कौन से हैं. उन्होंने कहा, इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल चलाने के लिये सारा होमवर्क कर लिया गया है. जैसे ही बजट का प्रबंध हो जायेगा, हम इस परियोजना पर काम शुरू कर देंगे.

प्रदेश सरकार ने इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल चलाने के लिए 14,485.55 करोड़ रुपये की डीपीआर को गत दिसंबर में मंजूरी दी थी.

जीआईसीए ने दोनों शहरों में मेट्रो रेल परियोजना के वित्तपोषण के लिये शुरूआत में सहमति दी थी, लेकिन बाद में इस एजेंसी ने परियोजना के लिये धन मुहैया कराने से इंकार कर दिया.

 
First published: April 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर