हिंदू दोस्त की शादी करवाने के लिए, मुस्लिम युवक ने गिफ्ट किया टॉयलेट

Durgesh Kumar | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 9, 2017, 7:08 PM IST
Durgesh Kumar | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 9, 2017, 7:08 PM IST
मध्यप्रदेश के जबलपुर के ग्राम पंचायल मगरधा में एक दोस्त ने अपने दोस्त की शादी में ऐसा तोहफा दिया जो बेहद खास बन गया. स्वच्छ भारत अभियान में योगदान देते एक दोस्त ने अपने दोस्त की गृहस्थी बसाने के लिए तोहफे में शौचालय बनवा कर दे दिया.

जबलपुर से सटे मगरधा गांव में रहने वाले महेश को उसके मुस्लिम दोस्त मोहतसीन ने शादी में शौचालय तोहफे में दिया है.

दरअसल, महेश गौड़े के घर पर शौचालय न होने से उसकी शादी नहीं हो पा रही थी. जबलपुर, मंडला और आस-पास से शादी के 4 रिश्ते तो आए, लेकिन घर में शौचालय न होने से बात नहीं बन सकी.

महेश की गृहस्थी बसने से पहले उजड़ते देख गांव में ही रहने वाले उसके जिगरी दोस्त शेख मोहतसीन ने ठान लिया कि दोस्त की शादी में शौचालय का अड़ंगा दूर करके रहेगा. उसने अपनी मेहनत की कमाई से स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनवाया और महेश को तोहफे में दे दिया.

मोहतसीन का कहना है कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से खासे प्रभावित हैं और यही वजह है कि स्वच्छ अभियान को सफल बनाने में उन्होनें भी एक छोटा सा योगदान दिया है. मोहतसीन ने लोगों से भी अपील की है कि वो इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें.

सरकारी सिस्टम के कारण नहीं बन पाया शौचालय

हालांकि, ऐसा नहीं है कि महेश ने शौचालय बनवाने के लिए कोशिशें नहीं की. महेश ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए कई बार अर्जियां दीं. अधिकारियों और दफ्तरों के कई बार चक्कर भी काटे, लेकिन सरकारी सिस्टम ने उसका साथ नहीं दिया. दस्तावेजों में कमी के कारण महेश को योजना का लाभ नहीं मिल सका.

सरकारी सिस्टम से परे अपने दोस्त के घर शौचालय बनवाने वाले मोहतसीन को अब ग्राम और जनपद पंचायत स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता अवॉर्ड से सम्मानित करने की बात कह रही है.
First published: May 9, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर