राज्य

मध्य प्रदेश का एक ऐसा गांव जो है पूरी तरह से अपराधमुक्त

News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 1:37 PM IST
मध्य प्रदेश का एक ऐसा गांव जो है पूरी तरह से अपराधमुक्त
बीजाडांडी, मध्य प्रदेश
News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 1:37 PM IST
मध्य प्रदेश के मंडला जिले में एक गांव ऐसा भी है जहां पुलिस और प्रशासन की नही बल्कि गांव के नियम कायदे चलते हैं. बीजाडांडी जनपद की ग्रामपंचायत लावर मुड़िया पूरी तरह से नशामुक्त, अपराधमुक्त होने के साथ खुले में शौचमुक्त भी है.

2000 की आबादी वाला यह गांव स्वच्छता को लेकर भी पंचायत के प्रतिनिधियों सहित ग्रामवासी हर सप्ताह गांव में अभियान चलाते हैं जिसके कारण गांव में कहीं गंदगी नहीं है. लोगों का कहना है कि उनके गांव में सालों से कोई अपराध नहीं हुआ हैं और आपसी विवाद और अन्य मामलों का पंचायत के जरिए निपटारा कर लिया जाता है. लावर मुड़िया ग्रामपंचायत के विकास कार्यों, सरकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं अनुशासन से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद इस गांव का सम्मान कर चुके हैं.

गांव को नशामुक्त बनाने के लिये पंचायत द्वारा सख्त नियम कायदों के साथ जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इसके लिये 40 सदस्यों की निगरानी समिति बनाई गई है. गांव की महिला सरपंच ने बताया कि गांव को अपराधमुक्त बनाने के लिये नशे पर रोक लगाना जरुरी था इसलिये ग्रामवासियों के सहयोग से गांव में नशे पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है. गांव में शराब बनाने वाले व्यक्ति पर 15 हजार और शराब पीकर उत्पात मचाने वाले पर 10 हजार रूपये जुर्माने का प्रावधान रखा गया है. इसके अलावा शराब बनाने और पीने वाले व्यक्तियों की सूचना देने पर 5 हजार रूपये इनाम देने का प्रावधान है.

पंचायत सचिव की मानें तो उनके गांव अपराध के मामले में सालों से कोई पुलिसवाला नहीं आया है. यह गांव बेहद शांतिप्रिय, अनुशासित और पंचायत विकास कार्यों एवं सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में भी बेहतर है. इस पंचायत को प्रदेश के मुखिया सहित अन्य कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर