6 फीट लंबी मूंछें देखकर कह पड़ोगे 'मूंछें हो तो धन्नालाल जैसी'

वार्ता

Updated: August 8, 2012, 9:44 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

मंदसौर। मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले की पिपल्या कृषि उपज मंडी में करीब छह फीट लंबी मूंछे देखकर हर कोई आश्चर्यचकित होने के साथ कहने लगा कि मूंछे हो तो धन्नालाल जैसी हो।

राजस्थान के कोटा जिले के नरपतखेड़ा गांव से पिपल्या कृषि उपज मंडी में कल अपनी लहसन की फसल बेचने आये 68 साल के किसान धन्नालाल गुर्जर की दोनो तरफ मिलाकर करीब छह फीट लंबी मूंछें देखकर लोग आश्चर्यचकित हो गए। इसे देखकर लोग कहने लगे की मूंछें हो तो धन्नोलाल जैसी हो। उनकी लंबी मूंछें कमर तक आती है।

6 फीट लंबी मूंछें देखकर कह पड़ोगे 'मूंछें हो तो धन्नालाल जैसी'
मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले की पिपल्या कृषि उपज मंडी में करीब छह फीट लंबी मूंछें देखकर हर कोई आश्चर्यचकित होने के साथ कहने लगा कि मूंछें हो तो धन्नालाल जैसी हो।

धन्नालाल ने बताया कि उन्हें मूंछों की इतनी लंबाई बढ़ाने में करीब 15 साल का समय लग गया। उन्होंने अपनी लंबी मूंछों का राज बताते हुए कहा कि इसे रखने के शौक के चलते वे हर रोज सुबह और शाम अपनी मूंछों की ताजे दूध के झाग और सरसों से मालिश करते हैं।

उन्होंने बताया कि लंबी मूंछे रखने के शौक में गुर्जर समाज के रीती-रिवाज कभी आड़े नही आए हैं। पिछले सालों में उनके परिवार में गमी होने के दौरान परिवार के पुरूषों ने पंरपरा के अनुसार सिर के बाल काटने के साथ मूंछे कटवाई लेकिन धन्नालाल अपनी मूंछे नही कटवाई।

धन्नालाल ने अपनी लंबी मूंछों पर गर्व करते हुए कहा कि इस शौक के चलते उसे अनेक पुरस्कार मिल चुके है। इसके साथ ही राजस्थान के पुष्कर में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले की समिति द्वारा अनेक बार पुरस्कृत किया जा चुका है।

First published: August 8, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp