98 साल बाद समुद्र में मिला बोतल में बंद संदेश !

News18India.com
Updated: September 11, 2012, 7:42 AM IST
98 साल बाद समुद्र में मिला बोतल में बंद संदेश !
अक्सर हमको कोई संदेश सेंकेंड, मिनट, घंटे, 1 दिन, 2 दिन या 1 महीने बाद मिल जाता है। लेकिन आपने सोचा है कि एक संदेश 98 साल बाद मिलेगा वो भी बंद बोतल के अंदर।
News18India.com
Updated: September 11, 2012, 7:42 AM IST
अक्सर हमको कोई संदेश सेंकेंड, मिनट, घंटे, 1 दिन, 2 दिन या 1 महीने बाद मिल जाता है। लेकिन आपने सोचा है कि एक संदेश 98 साल बाद मिलेगा वो भी बंद बोतल के अंदर। उत्तरी सागर में रहने वाले एक मछुवारे को समुद्र में बोतल में बंद 98 साल पुराना संदेश मिला है, जोकि अब विश्व रिकार्ड बन गया है।
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार बोतल शेटलैंड के उत्तरी द्वीप से मिली है। मछुआरे एंड्रयू लीपर ने बोतल को अप्रैल महीने में अपने जाल में पकड़ा था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इस बोतल में बंद संदेश को कहा कि ये सबसे पुराना संदेश है। इससे पहले सबसे पुराना संदेश 2006 में मिला था जिसे इसी मछुवारे के दोस्त ने ढूंढा़ था। मछुवारे ने कहा कि उसका दोस्त अपना रिकॉर्ड टूटने से काफी दुखी था।
हर बोतल के अंदर एक पोस्टकार्ड है। पोस्टकार्ड में कहा गया है कि बोतल को ढूंढ़ने की तारीख और जगह लिखने के बाद इसको स्कॉटलैंड के मत्स्य बोर्ड के निदेशक को वापस कर दी जाए। स्कॉटिश सरकार का कहना है कि बोतल को 10जून 1914 में ग्लासगो स्कूल ऑफ नेविगेशन के कैप्टन सीएच ब्राउन ने जारी किया था।

First published: September 11, 2012
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर