‘दूरबीन वाले बाबा’ का दावा, अब तक कर चुके हैं साढ़े तीन लाख से ज्यादा नसबंदी

भाषा

Updated: February 2, 2017, 6:13 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

‘दूरबीन वाले बाबा’ के नाम से मशहूर परिवार नियोजन विशेषज्ञ डॉ. ललितमोहन पंत ने पिछले 35 सालों के दौरान साढ़े तीन लाख से ज्यादा रिकॉर्ड नसबंदी ऑपरेशनों का दावा किया है. पंत ने गुरुवार को दावा किया कि मैं अब तक 3,54,426 पुरुषों और महिलाओं के नसबंदी ऑपरेशन कर चुका हूं. दुनिया भर में किसी भी सर्जन ने आज तक इतने नसबंदी ऑपरेशन नहीं किए हैं.

मध्यप्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत 61 साल के सर्जन ने बताया कि उन्होंने पहला नसबंदी ऑपरेशन साल 1982 में किया था. वह मध्यप्रदेश के अलावा उत्तरप्रदेश और दिल्ली में गुजरे बरसों में लगाए गए परिवार नियोजन शिविरों में भी नसबंदी ऑपरेशन कर चुके हैं.

‘दूरबीन वाले बाबा’ का दावा, अब तक कर चुके हैं साढ़े तीन लाख से ज्यादा नसबंदी
‘दूरबीन वाले बाबा’ के नाम से मशहूर परिवार नियोजन विशेषज्ञ डॉ. ललितमोहन पंत ने पिछले 35 सालों के दौरान साढ़े तीन लाख से ज्यादा रिकॉर्ड नसबंदी ऑपरेशनों का दावा किया है.

उन्होंने सांख्यिकीय अनुमान के हवाले से बताया कि एक नसबंदी ऑपरेशन से 2.7 संभावित जन्म रोके जा सकते हैं. यानी इस हिसाब से वह ऐसे 3,54,426 ऑपरेशनों से अब तक करीब 9.57 लाख संभावित जन्म रोक चुके हैं.

पंत को मध्यप्रदेश के गांव- देहातों में लोग ‘दूरबीन वाले बाबा’ के नाम से भी जानते हैं. इसका कारण यह है कि उन्हें महिला नसबंदी की जिस पद्धति में गजब की महारत हासिल है, उसके साथ ‘दूरबीन’ का आमफहम शब्द जुड़ा है. वह मानते हैं कि बिना चीरा, बिना टांका पद्धति के कारण पिछले कुछ सालों में नसबंदी को लेकर पुरुषों की मानसिकता हालांकि बदली है. लेकिन नसबंदी ऑपरेशनों में पुरुषों की भागीदारी महिलाओं के मुकाबले नगण्य बनी हुई है.

पंत ने बताया कि मैंने जो 3,54,426 नसबंदी कीं, उनमें पुरुषों के केवल 12,600 ऑपरेशन शामिल हैं.

First published: February 2, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp