दुनिया की सबसे वज़नी महिला का इस तरह हो रहा इलाज

भाषा

Updated: February 13, 2017, 11:11 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद शनिवार को जब से यहां पहुंची हैं तब से सैफी अस्पताल में उन्हें निगरानी में रखा गया है. उन्हें हाई प्रोटीन की तरल खुराक दी जा रही है. उनका वजन तकरीबन 500 किलोग्राम है.

डॉक्टरों की टीम की अगुवाई करने वाले जाने माने बेरिएट्रिक सर्जन मुफाजल लकडावाला ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इमान को हाई प्रोटीन वाली तरल खुराक की जा रही है. वह पिछले 48 घंटों से डॉक्टरों के दल की निगरानी में हैं.

दुनिया की सबसे वज़नी महिला का इस तरह हो रहा इलाज
Image courtesy: CEN

उन्होंने कहा कि डॉक्टर उनके व्यापक परीक्षण कर रहे जो इमान के इलाज की प्रक्रिया का पहला कदम है. उन्होंने कहा कि अस्पताल ने इमान के लिए खासतौर पर एक कमरा तैयार किया है. उन्होंने कहा कि इमान की समस्या सिर्फ वजन है. वह पिछले दो दशक से ज्यादा वक्त से वजन के कारण बिस्तर पर हैं और कहीं आने-जाने में असमर्थ हैं. वह अपने वजन की वजह से कई चिकित्सक जटिलताओं से भी जूझ रही हैं जो सालों से बरकरार हैं. यह उनके मामले को बहुत जटिल और उच्च जोखिम वाला बनाता है.

डॉक्टर लकडावाला ने कहा कि इमान की जिंदगी में सामान्य स्थिति आने में कुछ साल लग सकते हैं. उनका इलाज कर रहे डॉक्टर उन्हें उनके पैरों पर खड़ा कराने और मौजूदा बीमारियों को ठीक करने के लिए प्रतिबद्ध है.

First published: February 13, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp