हिमाचल प्रदेश :1600 किलो मक्खन से बनी है ये देवी प्रतिमा

Agencies

Updated: January 15, 2017, 1:40 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

हिमाचल प्रदेश में यहां प्रसिद्ध ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में 1,600 किलोग्राम मक्खन से बनी देवी ब्रजेश्वरी की प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारी शनिवार सुबह शुरू हो गई. मंदिर के अधिकारी पवन बद्याल ने कहा कि रविवार सुबह से लोग प्रतिमा के दर्शन कर सकेंगे.

इस प्रतिमा का निर्माण देसी घी से हुआ है, जिसे मंदिर के पुजारियों द्वारा 101 बार पवित्र जल से शुद्ध किया गया है. उन्होंने कहा कि मक्खन से बनी प्रतिमा को देवी की पिंडी से 20 जनवरी को हटा लिया जाएगा और इसे 'प्रसादा' के रूप में श्रद्धालुओं को बांट दिया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश :1600 किलो मक्खन से बनी है ये देवी प्रतिमा
हिमाचल प्रदेश में यहां प्रसिद्ध ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में 1,600 किलोग्राम मक्खन से बनी देवी ब्रजेश्वरी की प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारी शनिवार सुबह शुरू हो गई

माना जाता है कि इस प्रसादा से त्वचा के पुराने रोग तथा जोड़ों के दर्द ठीक हो जाते हैं. किंवदंति है कि दानवों से युद्ध के दौरान जब देवी घायल हो गई थीं, तब मकर संक्रांति के दिन उनके घाव का भगवान ने मक्खन से इलाज किया था.

उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मंदिरों में से एक हिमाचल प्रदेश के ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश से श्रद्धालु आते हैं. हर साल मकर संक्रांति के दिन मक्खन से बनी देवी की प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारी शुरू होती है. यह पर्व एक सप्ताह तक चलता है.

First published: January 15, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp