OMG! 9 करोड़ का भैंसा, जानिए क्या है इसमें खास

News18Hindi
Updated: July 5, 2017, 5:54 PM IST
OMG! 9 करोड़ का भैंसा, जानिए क्या है इसमें खास
युवराज का वजन है 1500 किलोग्राम और ये अब तक 150,000 बच्चों के पिता बन चुके हैं.
News18Hindi
Updated: July 5, 2017, 5:54 PM IST
 

प्रतिभा और हुनर के बल पर सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि बेजुबान पशु भी नाम कमा सकते हैं. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रहते हैं नौ करोड़ रुपये की कीमत वाले युवराज.

इनके नाम से आप इन्हें आदमी न समझें, दरअसल ये एक भैंसे का नाम है, जो अब तक 150,000 बच्चों के पिता बन चुका है. लगभग 5 फीट के युवराज का वजन है 1500 किलोग्राम. 8 साल के युवराज के मालिक हैं कर्मवीर सिंह, जो इसे अपने बेटे की तरह प्यार करते हैं.

अपनी उम्र के लगभग 3 भैंसों के बराबर वजनी युवराज को देखकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैरान हो गये थे. पीएम मोदी ने इसे बिहार के पूर्वी चंपारण के पशु मेले में देखा था और इसकी तारीफ की थी.

इसे भी देखें: OMG! भला खौलते तेल में हाथ डालकर कोई निकाल सकता है पकौड़े?

युवराज अपने मालिक कर्मवीर सिंह को हर साल लगभग 80 लाख रुपये कमा कर देता है. कर्मवीर ने बताया कि करनाल पशु मेले में दिल्ली और हरियाणा के पशु व्यापारियों ने इसकी कीमत नौ करोड़ रुपये तक लगाई थी. जबकि उससे पहले पंजाब में इसकी कीमत सात करोड़ रुपये तक लगाई गई थी, लेकिन कर्मवीर ने भैंसे युवराज को बेचने से मना कर दिया था.

'मुर्राह नस्ल' के कर्मवीर के वीर्य की मांग पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है. इसमें अद्भुत प्रजनन शक्ति है, जिसके कारण इसके वीर्य की एक डोज 300 रुपये तक बिकती है.

इसे भी देखें: OMG! यहां मिलता है पीढ़ियों का बहीखाता

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भैंसों की कीमत, उनके नस्ल और वीर्य की गुणवत्ता के हिसाब से तय की जाती है.

आज पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुके कर्मवीर को देखने के लिए लोग देश से नहीं बल्कि विदेशों से भी आते हैं. यह खाने में रोजाना लगभग 20 लीटर दूध, फल और सब्जियां ही खाता है.

इसके अलावा इसकी देखभाल के विशेषतौर पर दो लोगों को रखा गया है. युवराज  को रोजाना 5 किलोमीटर टहलने के लिए भी ले जाया जाता है.

ऐसे प्रतिभाशाली भैंसे को देखकर आप भी कहेंगे, OMG! ये मेरा इंडिया.
First published: July 5, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर