पढ़ें: साल 2011 में कैसे खुलेगा आपकी किस्मत का ताला

News18India
Updated: December 5, 2016, 12:56 PM IST
पढ़ें: साल 2011 में कैसे खुलेगा आपकी किस्मत का ताला
जानें क्या कहता ही आपकी राशिफल जाने-माने पंडित वैभव नाथ शर्मा जी से
News18India
Updated: December 5, 2016, 12:56 PM IST
नई दिल्ली। क्या नए साल में अटके काम पूरे होंगे, क्या बच्चों को करियर चमकेगा। आपके हर सवाल का जवाब, पूरे 365 दिनों का लेखा-जोखा यहां पर है। जानें क्या कहता ही आपकी राशिफल जाने-माने पंडित वैभव नाथ शर्मा जी से।

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए व्‍यवसायिक दृष्टि से उत्तम वर्ष 2011 में व्यापर अच्छा चलेगा और लाभपूर्ण होगा। वैवाहिक जीवन में कलह हो सकती हैं, जीवन-साथी का सहयोग करें व सौम्य रहें। धार्मिक कार्यों में प्रवित्ति होगी। इस वर्ष स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, सावधान रहें। पारिवारिक कलह होने की संभावना है। आय के स्रोत बढ़ेंगे। संतान की ओर से कष्ट मिलेगा। विदेश यात्रा से धन लाभ की संभावना रहेगी। वर्ष के अंत में व्यापार में उत्तम धन लाभ के योग है। नौकरी पेशा लोगों को तनाव की स्थिति आ सकती हैं। आर्थिक पक्ष कमज़ोर होगा। तनाव ना लें,संयम से काम लें। साल के अंत तक परिवार से शुभ समाचार मिलेंगे।

वृषभ

वृष राशि के जातकों के लिए 2011 मिले जुले प्रभाव वाला वर्ष होने वाला है। इस वर्ष की शुरुआत शुभ समाचार से होने की आशा है और अंत तनावपूर्ण हो सकता है। छात्रों-विद्यार्थियों को सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इस वर्ष नौकरी पेशे वालों की नौकरी में अड़चन आ सकती है, अत: सावधान रहें। माता के स्‍वास्‍थ्‍य की समस्या भी तनाव देगी। आय के स्रोत बढ़ेंगे। वर्ष के उत्तरार्ध में व्यापार में अच्छे-बड़े लाभ मिल सकते हैं। आपके विरोधी आपके काम बिगाड़ने के प्रयास भी करेंगे किन्तु निष्प्रभावी होंगे। आर्थिक विवाद और मुकदमों में जीत मिलने की संभावना है। साल के मध्‍य में परेशानियां आ सकती हैं।

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2011 काफी तनाव भरा रह सकता है। वर्ष के आरम्भ में आय के साधन बढ़ेंगे। दबाव में लिए गए निर्णय से विफलता और आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ सकता है। शत्रु हानि पहुंचाने के प्रयास करेंगे। संतान व परिवार की आवशकता पर धन खर्च होगा। जीवनसाथी का खराब स्‍वास्‍थ्‍य चिंता का कारण होगा। घरेलू खर्च में वृद्धि से चिन्ता बढ़ेगी। मित्रों से वाद- विवाद व तनाव के योग है। लेकिन आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। कानून और न्याय नीति का फैसला आपके पक्ष में होगा। छात्रों का पढ़ाई से मन विचलित हो सकता है परिश्रम से शिक्षा प्रतियोगता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

कर्क
कर्क राशि वालों के लिए साल 2011 के प्रारंभ में पदोन्‍नति की संभावना बनेगी। महेनत पराक्रम से सामाजिक लाभ व प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। शत्रुओं पर विजय मिलेगी और पारिवारिक सुख बढ़ेगा। सकारात्‍मक विचार से स्वयं में परिवर्तन महसूस होगा। वर्ष के मध्य में व्‍यवसायिक प्रतिद्वंद्वी बढ़ेंगे, व्‍यवसाय में बड़ा लाभ मिलने की संभावना रहेगी। छात्रों के लिए भी अच्‍छा समय रहेगा। नए अवसर प्राप्‍त होंगे। व्यवसाय में मेहनत का फल मिलेगा। परिजनों का सहयोग प्राप्‍त होगा। वाहन प्राप्ति का उत्तम योग। सार्वजनिक और पारिवारिक जीवन में यश - कीर्ति, पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। कोई बड़ा खर्च आपकी चिंता बढ़ा सकता है। बिगड़े काम बनेंगे। व्यापार विस्तार की योजना पर काम करेंगे।

सिंह
इस नव वर्ष में आपको नई व महत्व्यपूर्ण जिम्‍मेदारियां निर्वहन करनी है। यह वर्ष आपके लिए काफी सकारात्‍मक होगा। कार्य क्षेत्र के विस्तार अथवा नए कार्य आरंभ करने का उत्तम अवसर मिलेगा। स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहेगा, लेकिन मानसिक तनाव व चिंता बनी रहेंगी। नौकरी पेशे वालों को अच्‍छे अवसर मिलने की संभावना है। नौकरी बदलने का यह सही समय रहेगा। यात्रा से लाभ मिलेगा जिससे निकट भविष्य में लाभ मिलने की संभावना है। वर्ष के अंत में धनहानि हो सकती है, या फिर अनावश्‍यक खर्च आ सकता है, अत: धनसंचय करें। मित्रों के कारण गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आप अपने संपर्क और पराक्रम से ही निकल पाएंगे।

कन्‍या
कन्‍या राशि वाले जातकों के कई रुके हुए अपूर्ण कार्य सिद्ध होंगे। वर्ष की शुरुआत अच्‍छी रहेगी लेकिन पारिवारिक तनाव से उलझनें बढ़ सकती हैं। व्यापारिक यात्राएं होंगी जिसमे नवीन सम्बन्ध स्थापति होंगे। व्यवसाय की दृष्टि से वर्ष अच्छा रहेगा। पिता के स्वास्थ्य को कस्ट हो सकता है। पारिवारिक कलह हो सकती है। उत्तेजना और क्रोध पर नियंत्रण रखना अनिवार्य हैं। वर्ष के अंत तक आर्थिक मामलों में सुधार आएगा, सामाजिक छवि धूमिल हो सकती है। गंभीर आरोप - प्रत्यारोप , लांछन लग सकते हैं। दबाव व क्रोध में कोई भी व्यापारिक या पारिवारिक महातव्यपूर्ण निर्णय लेने से बचें। संघर्षपूर्ण स्थिति बनी रहेगी।

तुला
तुला राशि के जातकों को इस वर्ष स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या परेशान करेगी, अत:सावधान रहें। साल की शुरुआत में घरेलू उलझनें बढ़ सकती हैं। आकस्मिक धनलाभ या बकाये धन की प्राप्ति हो सकती है। विदेश यात्रा के उत्तम योग। दांपत्‍य जीवन में कलह हो सकती है। वर्ष के मध्‍य में शुभ समाचार मिलेंगे। धन अधिक खर्च होगा। नौकरी पेशे वालो की जिम्‍मेदारियां व समस्या बढ़ सकती हैं, उच्चाधिकारी की नाराज़गी झेलनी पड़ सकती है। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। कारोबार में विस्‍तार होने की भी संभावना है। कार्यक्षेत्र में हो रहे परिवर्तन हैरतअंगेज होंगे। वर्ष के अंत में भाग्योदय होगा। आय में वृद्धि, पदोनात्ति जैसे सुसमाचार की प्राप्ति होगी।

वृश्चिक
वृश्चिक रा‍शि वाले जातकों के लिए वर्ष 2011 नई उर्जा का संचार करेगा। इस वर्ष समस्त रुके और बिगड़े कार्य सिद्ध होंगे। शिक्षा की दृष्टि से भी समय उत्तम रहेगा। सकारात्‍मक सोच के साथ किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी। कटु संबंधो में मधुरता आएगी। विवाह के उत्तम योग है और दांपत्‍य जीवन भी काफी सुखमय रहेगा। किसी के विवाद में हस्तक्षेप न करें, क्रोध और उत्तेत्जना पर नियंत्रण रखें। भावना के आवेग में कोई निर्णय न लें। व्यापारिक ऋण की स्थिति भी बनती है जो जल्दी ही समाप्त हो जाएगी। कार्यक्षेत्र में नए अवसर प्राप्त होने से उत्साह बढ़ेगा। व्यापारिक शत्रु क्षति पहुचाने का प्रयास करेंगे और शत्रुता बढ़ेगी।

धनु
धनु राशि वाले जातकों को वर्ष के प्रारंभ में कोई बड़ा व्यापारिक अनुबंध से शुरुआत में ही अच्छे लाभ होने की संभावना है। यात्रा से लाभ होगा और नए व्यापारिक अनुबंध प्राप्त होंगे। मांगलिक उत्सव में शामिल होने के अवसर बनेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। पारिवारिक ज़िम्मेदारी का भली भांति निर्वहन करेंगे। परिजनों - मित्रों से वैचारिक मतभेद भी संभव है। व्यापार में कुछ गिरावट आ सकती है। शेयर बाज़ार में निवेश लाभ देगा। स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखें। शुभ कार्य सम्पन्न होंगे। मित्रों की सहायता से अधूरे कार्य सिद्ध होंगे।

मकर
शत्रु व रोग से सावधान रहकर काम के प्रति पूरा समर्पण रखें, आर्थिक पक्ष सुदृढ़ होगा जिससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा। अनावश्यक दवाब लेने से बचें। धार्मिक यात्रा से मानसिक शांति मिलेगी। वर्ष की शुरुआत में आय में वृद्धि व पदोन्नति के अवसर बनेंगे। कार्यक्षेत्र के साथ-साथ निजी संबंधों में सफलता का अवसर बनेगा। पारिवारिक उलझनों से मन अशांत रहेगा। पुराने मित्रों से मिलने के अवसर प्राप्त होंगे। कुटुंब में संपत्ति विवाद गहरा सकता है। संतान प्राप्ति के उत्तम योग बनते है। इस साल में परिवार के स्वास्थ्य पर व्यय की संभावना है। कार्यों में बाधा से कार्य सिद्धि में विलम्ब होगा।

कुंभ
यह वर्ष आप के जीवन में अनेक उपलब्धियों का वर्ष होगा। सफलता आपके कदम चूमेगी। पारिवारिक सुख उत्तम होगा। आपको लाभ प्राप्ति के शुभ अवसर मिलेंगे। आर्थिक लाभ बढ़ेंगे और मन भी शांत रहेगा। नौकरी पेशा लोगों को पदोन्नति की संभावना है। भवन, भूमि, वाहन,प्राप्ति के उत्तम योग है। वैवाहिक बंधन में बंध सकते हैं। साल के शुरुआती कुछ महीने काफी महत्वपूर्ण हैं। माता, पिता, गुरु की सेवा आप को फलित होगी। धार्मिक कार्यो में रुचि लेंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा व वर्चस्व्य में वृद्धि होगी। अध्यन अध्यापन का उत्तम योग है।

मीन
मीन राशि के जातकों के लिए नव वर्ष नव उर्जा ले कर आएगा। समस्त रुके हुए और अपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे। समाज सेवा व जनकल्याण के प्रति भी आप कुछ अवश्य करेंगे। वर्ष के प्रारंभ में समस्त बाधाओं के बाद समस्याओ का निदान मिलेगा और धन की प्राप्ति होने आर्थिक समस्या का निदान होगा। चोट-चपेट, दुर्घटना के भी योग बनते है अन्यथा वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें व गति पर नियंत्रण रखें। शत्रु हावी होने का और हानि पहुंचाने का प्रयास करेंगे पर परास्त होंगे। शारीरिक कष्ट व ख़राब स्वास्थ्य चिंता का विषय होगा। व्यवसायिक सफलता मिलने की संभावना है। पारिवारिक कलह से मानसिक चिंता रहेगी। राजनितिक सफलता के मार्ग प्रशस्त होंगे। सामाजिक वर्चस्व में वृद्धि होगी। सुख समृद्धि के नए रास्ते खुलेंगे। प्रशाशनिक पक्ष के सहियोग से कठिन कार्य सिद्ध होगा। कुछ आर्थिक कारणों से योजनाओं में अड़चनें भी आ सकती हैं।
First published: May 24, 2011
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर