फिल्म 'हाफ गर्लफ्रेंड' से नाराज है बिहार का यह राजपरिवार

News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 2:33 PM IST
फिल्म 'हाफ गर्लफ्रेंड' से नाराज है बिहार का यह राजपरिवार
File pic.
News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 2:33 PM IST
चेतन भगत की किताब पर बनाई गई फिल्म 'हाफ गर्लफ्रेंड' शुक्रवार को रिलीज हो गई लेकिन इस फिल्म से बिहार का डुमरांव राजपरिवार खफा है. युवराज चंद्रविजय सिंह ने न्यूज़ 18 से कहा कि इस किताब के मार्फत राजपरिवार की प्रतिष्ठा को धूमिल करने का प्रयास किया गया था. हमलोगों ने चेतन भगत के खिलाफ मानहानि का मुकदमा किया है.

उन्होंने कहा कि राजपरिवार केवल डुमरांव शब्द बदलने से संतुष्ट नहीं हैं. लेखक को डुमरांव और बिहार की जनता से सार्वजनिक माफी मांगनी चाहिए. हालांकि वो इस बात से संतुष्ट है कि डुमरांव का नाम बलकर सिमरांव कर दिया गया है.

किताब में डुमरांव राज का मजाक उड़ाते हुए लिखा है कि बिहारियों की अंग्रेजी कमजोर होती है. 'हाफ गर्लफ्रेंड' की अंग्रेजी में प्रकाशित मूल कहानी में पात्रों का जो संदर्भ लिया गया था, उनमें डुमरांव राज और बिहार का जिक्र था.

किताब में लिखा गया है कि दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज एडमिशन के लिए साक्षात्कार के दौरान बिहारी लड़का माधव झा अंग्रेजी में काफी अटकता है और वहां शिक्षक और दूसरे  स्टूडेंट्स  उसका मजाक उड़ाते हैं.

कहानी में आगे पता चलता है कि माधव झा डुमरांव राज परिवार का वारिस है. अय्याशी में राज परिवार की पूरी संपत्ति खत्म हो गई है. महारानी एक साधारण शिक्षक का काम कर रही हैं.

 
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर