महंगाई के बीच लोगों को एक और झटका, पेट्रोल हुआ महंगा

आईएएनएस

Updated: July 24, 2012, 3:26 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल वितरण कंपनियों ने सोमवार मध्य रात्रि से पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 70 पैसे बढ़ाने की घोषणा की। कंपनियों ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत बढ़ने और रुपये में अवमूल्यन को इसके लिए कारण बताया। इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) ने एक बयान में कहा कि इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने 23 जुलाई की मध्य रात्रि से पेट्रोल की कीमत 70 पैसे बढ़ाने का फैसला किया है। इसमें राज्यों के शुल्क शामिल नहीं हैं।

इसमें कहा गया कि यह संशोधन अंतर्राष्ट्रीय तेल मूल्य में वृद्धि और रुपये के मूल्य में उतार चढ़ाव को देखते हुए किया गया। मूल्य निर्धारण करने वाली अवधि में जहां भारत में कच्चे तेल की कीमत औसत 101.28 डॉलर प्रति बैरल थी, वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 111.59 डॉलर प्रति बैरल थी। रुपया अभी प्रति डॉलर लगभग 55.36 के स्तर पर है।

महंगाई के बीच लोगों को एक और झटका, पेट्रोल हुआ महंगा
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल वितरण कंपनियों ने सोमवार मध्य रात्रि से पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 70 पैसे बढ़ाने की घोषणा की।

मौजूदा कारोबारी साल के पहले दो महीनों में अंतर्राष्ट्रीय मूल्य, रुपये के अवमूल्यन और कम्पनियों द्वारा पेट्रोल की कीमत मनोनुकूल रूप से बढ़ाने में असमर्थता के कारण पेट्रोल की बिक्री से कारपोरेशन को 1,053 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

आईओसी ने साथ ही कहा कि डीजल, मिट्टी का तेल और रसोई गैस की कीमत जून 2011 से नहीं बदली है। इसके कारण इन तीन मदों पर कंपनी को 2012-13 में 86 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। इस स्थिति में कंपनी और अधिक नुकसान नहीं झेल सकती है।

विभिन्न राज्यों के शुल्कों को शामिल करने पर मूल्य वृद्धि 70 पैसे प्रति लीटर से 91 पैसे प्रति लीटर रहेगी। दिल्ली में यह वृद्धि 70 पैसे होगी। राज्य सरकार के वैट छूट के 16 जून के फैसले के चलते इस वृद्धि पर कर नहीं लगेगा।

मूल्य में वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 68.48 रुपये प्रति लीटर होगी। मुम्बई में नई कीमत 74.23 रुपये प्रति लीटर, चेन्नई में 73.16 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 73.61 रुपये प्रति लीटर होगी।

हैदराबाद में नई कीमत 75.80 रुपये प्रति लीटर और बेंगलुरू में यह 77.30 रुपये प्रति लीटर होगी।

First published: July 24, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp