कल से 5 राज्यों के 60 शहरों में खुलेगा सहारा क्यू शॉप

News18India

Updated: August 14, 2012, 12:49 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। सहारा इंडिया कंपनी 15 अगस्त से ‘सहारा क्यू शॉप’ नाम से रिटेल स्टोर शुरू कर रही है। ये रिटेल स्टोर पांच राज्यों के 60 शहरों में खोले जाएंगे। कंपनी अपने रिटेल कारोबार में 3,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। सहारा इंडिया परिवार के चेयरमैन सुब्रत राय के मुताबिक रिटेल के लिए शुरुआती तौर पर इस पैसे का निवेश किया जा रहा है। आगे जरूरत के मुताबिक निवेश किया जाएगा।

सहारा इंडिया डायरेक्ट सेलिंग रिटेल वेंचर के जरिए एफएमसीजी में बड़ा दांव खेलने जा रही है। ग्रुप को उम्मीद है कि अगले 3 साल में ये उसके 3 कोर बिजनेस में शामिल हो जाएगा। इसे नाम दिया गया है सहारा क्यू शॉप। सहारा ग्रुप कंज्यूमर प्रोडक्ट्स कम रिटेलिंग वेंचर को 10 लाख लोगों के नेटवर्क के जरिए रफ्तार देना चाहता है।

कल से 5 राज्यों के 60 शहरों में खुलेगा सहारा क्यू शॉप
सहारा इंडिया कंपनी 15 अगस्त से ‘सहारा क्यू शॉप’ नाम से रिटेल स्टोर शुरू कर रही है। ये रिटेल स्टोर पांच राज्यों के 60 शहरों में खोले जाएंगे।

पहले चरण में सहारा क्यू शॉप्स 5 राज्यों में खोले जाएंगे। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान और झारखंड के 60 शहरों और कस्बे इसके लिए चुने गए हैं। मार्च 2013 तक कंपनी की योजना 998 शहरों और कस्बों में रिटेल आउटलेट खोलने की है। शुरुआत में रिटेल के लिए फूड, पर्सनल और हैल्थकेयर से जुड़े करीब 800 प्रोडक्ट रखे गए हैं। सहारा ग्रुप के चेयरमैन सुब्रत राय सहारा के मुताबिक कंपनी रिटेल कारोबार से शुरुआती 12-18 महीनों में 15,000-20,000 करोड़ तक और अगले दो-तीन साल में तकरीबन 50,000 करोड़ रुपए राजस्व हासिल करने की उम्मीद कर रही है।

सहारा इंडिया के मुताबिक उनका क्वालिटी कंज्यूमर मर्चेंडाइज रिटेल का ये कारोबार रियल इस्टेट बिजनेस से भी बड़ा होगा और इसके जरिए कंपनी बाजार में मौजूद मिलावट पर भी रोक लगाने में कामयाब होगी। ‘सहारा क्यू शॉप’ के इस वेंचर को रिकॉर्ड माना जा रहा है, क्योंकि एक ही दिन इतनी बड़ी चेन की शुरुआत आसान नहीं है। कंपनी क्यू शॉप के जरिए किफायती कीमत पर गुणवत्ता वाला घरेलू सामान मुहैया कराना चाहती है।

First published: August 14, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp