भीम ऐप से खरीदारी करने पर सरकार देगी पैसा

Updated: March 3, 2017, 11:33 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

भीम ऐप डाउनलोड करने पर सरकार आपको अब इंसेंटिव भी देगी. दिलचस्प बात ये है कि अगर आपके कहने पर कोई दूसरा भीम ऐप डाउनलोड करता है और उससे ट्रांजैक्शन करता है तो दोनों को सरकार 30-30 रुपये का इंसेंटिव देगी.

इसी तरह भीम ऐप से पेमेंट लेने पर दुकानदार को भी विशेष रियायत कैशबैक के तौर पर मिलेगी. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक आज सरकार ने इन दोनों योजनाओं के ड्राफ्ट को अंतिम रूप दे दिया है.

भीम ऐप से खरीदारी करने पर सरकार देगी पैसा
भीम ऐप डाउनलोड करने पर सरकार आपको अब इंसेंटिव भी देगी.

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कैशबैक के जरिए रेफरल स्कीम के मसौदे को अंतिम रूप दिया है. आज आईटी मंत्रालय में हुई बैठक में सरकार ने फैसला किया कि भीम ऐप रेफर के जरिये एक तय संख्या से ज्यादा डिजिटल पेमेंट लेने पर दुकानदार को पैसा मिलेगा. ऐप के जरिए 10-15 ट्रांजैक्शन करने पर पैसे मिलेगें और हर ट्रांजैक्शन के 3-4 स्लैब होंगे. जिसके तहत हर स्लैब को पार करने पर इंसेंटिव की रकम बढ़ती जाएगी.

अगर ऐप के जरिए 20-25 ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको 150 रुपये का फायदा मिल सकता है. वहीं 30-40 ट्रांजैक्शन करने पर 250 रुपये तक मिल सकता है. हालांकि सरकार इसपर जल्द ही कैबिनेट नोट तैयार करने वाली है.

First published: March 3, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp