GSTN पोर्टल पर 24 जुलाई से अपलोड होंगे इनवॉइस

News18Hindi
Updated: July 16, 2017, 5:09 PM IST
GSTN पोर्टल पर 24 जुलाई से अपलोड होंगे इनवॉइस
Goods and Services tax India (GST)
News18Hindi
Updated: July 16, 2017, 5:09 PM IST
ट्रेडर्स और कारोबारी 1 जुलाई के बाद अपनी सेल और परचेज को लेकर जेनरेट की गई इनवॉइसेज को 24 जुलाई से GSTN पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं. एक टॉप कंपनी ऑफिसर ने यह जानकारी दी है. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स 1 जुलाई से लागू हुआ है और नए टैक्स स्ट्रक्चर को आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने वाला GST नेटवर्क अभी तक बिजनेसेज के रजिस्ट्रेशन में लगा रहा है.

GSTN ने लॉन्च किया था ऑफलाइन एक्सेल फॉर्मेट
GSTN के चेयरमैन नवीन कुमार ने बताया, ‘हम 24 जुलाई को पोर्टल पर इनवॉइस अपलोड यूटिलिटी लॉन्च करना चाहते हैं, जिससे बिजनेसेज महीने के आखिर में होने वाली भीड़-भाड़ से बचते हुए रोजाना या साप्ताहिक आधार पर इनवॉइस अपलोड करा सकें.’  GSTN ने पिछले महीने एक ऑफलाइन एक्सेल फॉर्मेट लॉन्च किया था, ताकि बिजनेसेज अपने इनवॉइस रिकॉर्ड्स को रख सकें और 24 जुलाई से इस एक्सेल सीट को पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है.

पोर्टल पर वीडियो भी लगाएगा GSTN

कुमार ने बताया है कि GSTN इनवॉइस अपलोड करने में मदद करने के लिए पोर्टल पर एक वीडियो भी लगाएगा. इसके अलावा, टैक्सपेयर्स को हर तरह की मदद उपलब्ध कराने के लिए एक कॉल सेंटर हेल्प डेस्क भी बनाई गई है. कुमार ने कहा, ‘हम ट्रेड और इंडस्ट्री एसोसिएशंस से मिल रहे हैं और उन्हें बता रहे हैं कि जिनके पास दिन के करीब 10,000 इनवॉइसेज हैं, उन्हें ये इनवॉइसेज रोजाना/सप्ताहिक आधार पर GSTN पोर्टल पर अपलोड करना चाहिए.’
First published: July 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर