1590 रुपए के ई-पेमेंट पर सेंट्रल बैंक के कस्टमर ने जीता 1 करोड़ का इनाम

News18Hindi
Updated: April 9, 2017, 11:10 PM IST
1590 रुपए के ई-पेमेंट पर सेंट्रल बैंक के कस्टमर ने जीता 1 करोड़ का इनाम
Image Source: PTI File Photo
News18Hindi
Updated: April 9, 2017, 11:10 PM IST
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को सरकार के डिजिटल पेमेंट अभियान में हिस्सा के लिए 1 करोड़ का इनाम दिया गया है. इस ग्राहक ने सरकार के ऐलान के बाद डिजिटल माध्यम से 1590 रुपए का पेमेंट किया था जिसे लकी ड्रॉ में इनाम दिया गया है.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में डिजिटल पेमेंट प्रमोशन स्कीम के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां लकी ड्रॉ निकालकर विजेतओं का नाम घोषित किया. बता दें कि इसमें तीन ग्राहक और तीन दुकानदार हैं.

गौरतलब है कि सरकार ने दोनों के लिए लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना शुरू की थी. इसमें ग्राहक श्रेणी में पहला 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक, दूसरा 50 लाख रुपए का पुरस्कार बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक और तीसरा 25 लाख रुपए का पुरस्कार पंजाब नैशनल बैंक के एक ग्राहक को मिला है.

मिली जानकारी के मुताबिक इन तीनों ने अपने रूपे डेबिट कार्ड से भुगतान किया था. हालांकि अभी तक भी विजेताओं के नाम की घोषणा नहीं की गई है सिर्फ इनके द्वारा किए गए लेनदेन की जानकारी सार्वजनिक की गई है. इनकी पहचान इनके कार्ड के नंबर से मिलान के बाद की जाएगी. इसी तरह तीन दुकानदारों को भी 50 लाख रुपए, 25 लाख रुपए और 12 लाख रुपए का पुरस्कार मिला है.

सरकार ने देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए 25 दिसंबर 2016 को ग्राहकों के लिये लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए डिजि धन व्यापार योजना शुरू की. इन योजनाओं का क्रियान्वयन पेमेंट कार्पोरेशन आफ इंडिया कर रहा है. ड्रॉ के जरिए चुने गए विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मौके पर नागपुर में पुरस्कृत करेंगे.

(एजेंसी इनपुट भी)
First published: April 9, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर