अब आएगा 10 रुपए का प्‍लास्‍टिक नोट, सरकार ने दी मंजूरी

आईएएनएस

Updated: March 18, 2017, 2:49 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

सरकार जल्‍द ही प्‍लास्‍टिक के नोट मार्केट में उतारने जा रही है. फाइनांस मिनिस्‍ट्री ने 10 रुपए के प्‍लास्‍टिक नोट के चलन को मंजूरी दे दी है. 10 रुपए का यह नोट भारतीय रिजर्व बैंक छापेगा.प्‍लास्‍टिक नोट छापने के लिए आरबीआई को ही परमिट किया गया है.

संसद में दी जानकारी

अब आएगा 10 रुपए का प्‍लास्‍टिक नोट, सरकार ने दी मंजूरी
सरकार जल्‍द ही प्‍लास्‍टिक के नोट मार्केट में उतारने जा रही है. फाइनांस मिनिस्‍ट्री ने 10 रुपए के प्‍लास्‍टिक नोट के चलन को मंजूरी दे दी है.

संसद को शुक्रवार को वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, 'प्लास्टिक के सब्सट्रेट की सरकारी खरीद और 10 रुपए के प्लास्टिक के नोट की छपाई की मंजूरी आरबीआई को दे दी गई है.' बता दें कि सब्सट्रेट उस अंदर की परत को कहते हैं, जिस पर नोट की छपाई होती है.

पांच जगहों पर होगी जांच

सरकार इन प्‍लास्‍टिक नोटों की जांच भी करवाएगी. मेघवाल के मुताबिक प्लास्टिक के नोटों का देश के पांच जगहों  पर परीक्षण किया जाएगा. उम्मीद है कि इन नोटों की उम्र कॉटन के सब्सट्रेट बेस्‍ड बैंक नोटों की तुलना में अधिक होगी.

ट्रायल के बाद होंगे लांन्‍च

सरकार ने बताया कि आरबीआई ट्रायल के बाद ही देश भर इन प्‍लास्‍टिक नोटों को लॉन्‍च करेगा. अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि प्लास्टिक नोट की औसत उम्र पांच साल है और इसकी नकल करना भी मुश्किल है और प्‍लास्टिक से तैयार नोट पेपर नोट के मुकाबले ज्यादा साफ होते हैं.

First published: March 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp