जीएसटी काउंसिल ने 4 नियमों को दी अंतरिम मंजूरी, कल से आप दे सकते हैं राय

News18Hindi
Updated: March 31, 2017, 10:48 PM IST
जीएसटी काउंसिल ने 4 नियमों को दी अंतरिम मंजूरी, कल से आप दे सकते हैं राय
Image Source: PTI
News18Hindi
Updated: March 31, 2017, 10:48 PM IST
देश में एक जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता लगभग साफ हो गया है. संसद ने जीएसटी से जुड़े सभी नियमों को मंजूरी दे दी है. हालांकि 9 नियमों में से 5 नियमों को अंतिम रूप दे दिया गया है जबकि संशोधित 4 नियमों को फिलहाल अंतरिम मंजूरी मिली है. कल से जीएसटी के सभी नियमों को पब्लिक कमेंट के लिए जारी किया जाएगा.

शुक्रवार को हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल ने रिटर्न, रिफंड, रजिस्ट्रेशन और पेमेंट के नियमों को हरी झंडी मिल गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि अब इन नियमों पर इंडस्ट्री अपने सुझाव दे सकती हैं. जेटली के मुताबिक जो भी जरूरी सुझाव होंगे उन्हें नियमों में शामिल किया जाएगा.

जीएसटी की राह को ओर भी आसान बनाते हुए जीएसटी काउंसिल ने रिटर्न, रिफंड, रजिस्ट्रेशन, पेमेंट नियम मंजूर करते हुए वैल्युएशन एंड कंपोजिशन नियमों को मंजूरी दी है. इतना ही नहीं काउंसिल ने ट्रांजिशनल प्रोविजंस को भी मंजूरी दी है.

गौरतलब है कि 18-19 मई को श्रीनगर में काउंसिल की अगली बैठक होनी है. इस बैठक में जीएसटी के रेट पर फैसला किया जा सकता है. इसी बैठक में गुड्स एंड सर्विस दर तय होगी और जीएसटी के नियमों को अंतिम मंजूरी भी दी जाएगी. बता दें कि जीएसटी नियमों को शनिवार से पब्लिक कमेंट के लिए जारी किया जा रहा है.

जीएसटी काउंसिल की मीटिंग के बाद दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जीएसटी लागू करने में पहले ही काफी देर हो चुकी है, इसलिए अब 1 जुलाई से जीएसटी लागू कर दिया जाना चाहिए.

उधर छत्तीसगढ़ के वाणिज्य मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि जीएसटी अब आखिरी चरण में है और टैक्स की दरें तय करने में कोई दिक्कत नहीं होगी, मुझे भरोसा है कि जीएसटी 1 जुलाई से लागू हो जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि अभी तीन महीने का वक्त है और ये तैयारियों के लिए काफी है. सरकार तैयार है और व्यापारियों को भी तैयारी कर लेनी चाहिए.
First published: March 31, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर