सिगरेट हुई महंगी, GST काउंसिल की बैठक में 5% सेस लगाने का फैसला

News18Hindi
Updated: July 18, 2017, 8:11 AM IST
सिगरेट हुई महंगी, GST काउंसिल की बैठक में 5% सेस लगाने का फैसला
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि GST से जब ग्राहकों को परेशानी नहीं है तो व्यापारी क्यों परेशान हैं. (PHOTO- PTI)
News18Hindi
Updated: July 18, 2017, 8:11 AM IST
GST  लागू होने के बाद हुई पहली बैठक में काउंसिल ने कंपनसेशन सेस बढ़ाने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद सिगरेट पर काउंसिल के इस निर्णय के अनुसार अब प्रति एक हजार सिगरेट स्टिक्स पर मात्रानुसार तय सेस 485 से 792 रुपए तक बढ़ गया है. आपको बता दें कि GST लागू होने के बाद सिगरेट पर 28 फीसदी की रेट से टैक्स लग रहा था. इसके बावजूद सिगरेट की कीमतों में कमी आने का अनुमान था.

महंगी हुई सिगरेट
GST लागू होने के बाद सोमवार को काउंसिल की पहली बैठक हुई. बैठक में काउंसिल ने सिगरेट पर कंपनसेशन सेस बढ़ाने का फैसला किया है. ये नया सेस सोमवार को आधी रात से ही लागू हो गया. 65 मिलीमीटर तक की सिगरेट पर सेस प्रति हजार बढ़ाकर 485 रुपए और इससे अधिक लंबी सिगरेट पर सेस प्रति हजार 792 रुपए किया गया है.



सरकार को होगी 5 हजार करोड़ की अतिरिक्त आय
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सिगरेट पर 28 फीसदी की रेट से ही टैक्स लगेगा लेकिन 5 फीसदी सेस भी लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सेस में बदलाव से 5 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त रेवेन्यू मिलेगा.

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक
GST को 1 जुलाई को लागू किया गया था. इसके बाद ये GST काउंसिल की पहली बैठक थी. इस काउंसिल का गठन पिछले साल सितंबर में हुआ था. अभी तक काउंसिल की बैठक में केंद्र और राज्य आमने सामने बैठकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते रहे हैं. इस बार यह चर्चा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई.

5 अगस्त को होगी अगली बैठक
काउंसिल की पिछली 30 जून की मीटिंग के समय फैसला किया गया था कि अगली मीटिंग 5 अगस्त को होगी. सूत्रों ने बताया कि इस मीटिंग की तारीख को पहले कर दिया गया क्योंकि काउंसिल GST के लागू होने के बाद के हालात की समीक्षा करना चाहती थी.

यह भी पढ़े: अगर घर खरीदने की सोच रहे हैं तो जरूर ध्‍यान रखें एक्‍सपर्ट की ये 10 बातें

यह भी पढ़े:  SBI लाइफ IPO से जुटाएगी 1 अरब डॉलर से ज्यादा की रकम!
First published: July 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर