Exclusive : एक अप्रैल से नया हेलमेट, 100 की स्पीड में भी बचाएगा एक्सिडेंट से

News18Hindi

Updated: March 3, 2017, 6:19 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

यदि आप रोजाना बाइक से आना-जाना करते हैं, या रफ्तार से बाइक चलाने के शौकीन हैं, तो फिर आपको अब अपना हेलमेट बदल लेना चाहिए. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड अब हेलमेट सेफ्टी स्टैंडर्ड बदलने जा रहा है. ये सुरक्षा मानक बहुत स्‍तरीय होंगे. देश में 1 अप्रैल से लागू होने वाले ये स्‍टैंडर्ड अब आपके हेलेमेट को और सुरक्षित करेंगे.  ये बदलाव 24 साल बाद इंटरनेशनल मानकों के हिसाब से होंगे.

नया हेलमेट बचाएगा 100 की रफ्तार में भी

Exclusive : एक अप्रैल से नया हेलमेट, 100 की स्पीड में भी बचाएगा एक्सिडेंट से
यदि आप रोजाना बाइक से आना-जाना करते हैं, या रफ्तार से बाइक चलाने के शौकीन हैं, तो फिर आपको अब अपना हेलमेट बदल लेना चाहिए.

नए सेफ्टी स्टैंडर्ड के मुताबिक बनने वाला यह हेलमेट 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड में एक्सिडेंट के हालात में बचाने में सक्षम होगा. सहयोगी चैनल सीएनबीसी-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक भारतीय मानक ब्यूरो यानी बीआईएस करीब 24 साल बाद इंटरनेशनल मानकों के तहत प्रोटेक्टिव हेलमेट स्टैंडर्ड लागू करने जा रहा है.

1 अप्रैल से लागू होंगे बदलाव

नए हेलमेट के मापदंड अप्रैल से लागू किया जा रहे हैं. नए मानकों से लैस हेलमेट की मजबूती की टेस्टिंग की जाएगी, साथ ही नए मापदंड के अनुसार अब हेलमेट में वेंटिलेशन जरूरी किया जाएगा और पहले की तुलना में इसका वजन भी कम होगा.

मौजूदा हेलमेट में नहीं है ये चीजें

बता दें कि मौजूदा समय में बाजार में बिकने वाले हेलमेट में बीआईएस मार्क लगा होता है, लेकिन इसमें किसी तरह के वेंटिलेशन की सुविधा नहीं दी गई है. यही नहीं इसका शेप भी ठीक नहीं है, जिसे बदला जाएगा और इसके वजन को डेढ़ किलो से ज्यादा नहीं रखा जाएगा. हेलमेट कारोबारियों के मुताबिक कस्टमर्स के बीच भी अब वेंटिलेशन वाले और कम वेट वाले हेलमेट की डिमांड ज्यादा है.

(hindi.moneycontrol.com से साभार)

First published: March 3, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp