पूरे देश में जल्द दौड़ेंगी हाईस्‍पीड ट्रेनें, प्रभु ने बनाई पैसा जुटाने की नई प्लानिंग

आईएएनएस

Updated: March 5, 2017, 12:33 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

देश के रेल ट्रैकों पर जल्द ही रफ्तार ट्रेनें दौड़ सकती हैं. इंडियन रेलवे इसकी पूरी तैयारी कर रहा है.  रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को इस बात के संकेत दिए. सीआईआई के एक प्रोग्राम में रेल मिनिस्टर ने कहा कि देश में स्पीड ट्रेनें चलाने के लिए वर्ल्ड् की टॉप कंपनियों से बातचीत में काफी प्रोग्रेस हुई है और उनसे स्‍पेशली टेक्नॉलॉजी को लेकर बात चल रही है.

इन योजनाओं पर भी काम

पूरे देश में जल्द दौड़ेंगी हाईस्‍पीड ट्रेनें, प्रभु ने बनाई पैसा जुटाने की नई प्लानिंग
देश के रेल ट्रैकों पर जल्द ही रफ्तार ट्रेनें दौड़ सकती हैं. इंडियन रेलवे इसकी पूरी तैयारी कर रहा है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को इस बात के संकेत दिए.

सीआईआई के इस प्रोग्राम में रेलमंत्री ने रेलवे को लेकर अलग से काफी बात की. उन्होंने कहा कि रेलवे एनर्जी की सेविंग कर 41,000 करोड़ रुपए बचाने और रेलवे में डेवलपमेंट वर्क के लिए जरूरी 66,000 करोड़ रुपए की फंडिंग को लेकर भी काम कर रहा है.

ऐसे हासिल करेगा पैसे

सुरेश प्रभु ने कहा कि अगले दशक तक रेलवे कई तरह के गैर-पारंपरिक सोर्सेज से 17,000 करोड़ रुपए की कमाई करेगा. उन्होंने कहा कि रेल मिनिस्ट्री जॉइंट वेंचर्स जरिए डेवलपमेंट के कामाें के लिए पैसा जुटाने को लेकर भी काम कर रहा है, जबकि इनकम बढ़ाने को लेकर 2017-18 के लिए एक बिजनेस प्लानिंग भी तैयार है.

First published: March 5, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp