अगर आपको GST रजिस्ट्रेशन में आ रही हैं ये समस्याएं, तो ऐसे उन्हें करें सॉल्व

News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 6:53 PM IST
अगर आपको GST रजिस्ट्रेशन में आ रही हैं ये समस्याएं, तो ऐसे उन्हें करें सॉल्व
व्यवसायी
News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 6:53 PM IST
जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) को लागू हुए आधा महीना बीत चुका है, लेकिन कारोबारियों को रजिस्ट्रेशन कराने में अभी भी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ये परेशानियां जीएसटी वेबसाइट पर टेक्निकल पार्ट से आ रही है. ट्रेडर्स और व्यापारी जीएसटी की वेबसाइट पर यूजर आईडी को इनवैलिड, यूआरएल एरर, आईडी नोट एक्टिवेटिड जैसी कई टेक्निकल समस्याओं से जूझ रहे है. सरकार ने ऐसी सभी समस्याओं के निपटारे के लिए हेल्पडेस्क और हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया है, जिस पर शिकायत दर्ज कर समाधान पाया जा सकता है.

कारोबारियों को हो रही है परेशानियां
दिल्ली में करोल बाग के बड़े कारोबारी प्रभात जैन ने बताया कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) नहीं आता. साथ ही, उन्होंने बताया कि उनके आस-पास के कई कारोबारियों की शिकायत है कि जीएसटी की वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय सिस्टम आपके प्रॉविजनल आईडी और पासवर्ड को नॉट एक्टिवेटेड दिखा रहा है. इसके अलावा कारोबारियों की सबसे बड़ी शिकायत जीएसटी रजिस्ट्रेशन के समय प्रॉविजनल आईडी और पासवर्ड को इनवैलिड बताने को लेकर आ रही है. डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय सर्वर डाउन हो जाता है और सिस्टम डॉक्युमेंट नहीं ले रहा है.


  • अगर फॉर्म 20 सबमिट करने पर एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर SMS या ई-मेल पर नहीं आया.

  • अगर फॉर्म 20 सबमिट करने के बाद ‘सबमिट एंड पेंडिंग फॉर वैरिफिकेशन’ का मैसेज शो हो रहा है.

  • फॉर्म 20 सबमिट करने पर रेन्ज कोड नहीं आया.

  • अगर यूजर आईडी बता रहा है गलत या इनवैलिड

  • अगर लॉग इन आईडी को बता रहा है ‘नॉट एक्टिवेटेड’


क्या करें ट्रेडर्स
समस्या को लेकर एक अधिकारी ने बताया कि जीएसटी के सर्वर में कोई प्राब्लम नहीं हैं, लेकिन समस्या हो रही है तो इसकी वजह इंटरनेट कनेक्टिविटी हो सकती है. अगर इंटरनेट स्पीड स्लो है तो ये समस्या होती है. वहीं, अगर डॉक्युमेंट का साइज तय लिमिट से ज्यादा है तो भी वो अपलोड नहीं होगा, फिर भी किसी ट्रेडर्स को प्रॉब्लम हो रही है तो इसके लिए हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते है.

यहां ऐसे होगा समस्या निपटारा
अगर आप लॉग-इन करते समय किसी भी टेक्निकल, आईडी या पासवर्ड की दिक्कत पेश आ रही है है, तो आप सीबीईसी हेल्पडेस्क 0124-4688999 या 1800-1200-232 पर कॉल करें या आप ई-मेल भी कर सकते हैं. हेल्पडेस्क को ई-मेल या फोन करने से आपका सपोर्ट टिकट जनरेट होगा. आपकी शिकायत टेक्निकल टीम को भेज दी जाएगी, जो इसे ठीक करने का काम करेगी.

यह भी पढ़े: निवेशकों ने म्यूचुअल फंड्स से 2 महीने में निकाले 57 हजार करोड़ रुपए, अब क्या करें नए इन्वेस्टर्स

यह भी पढ़े: नोटबंदी में मोटा कैश जमा करने वालों को कॉल करेगा IT विभाग
First published: July 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर