आईटी डिपार्टमेंट ने अच्छा काम ना करने वाले 245 कमिश्नर का किया ट्रांसफर

News18Hindi
Updated: July 18, 2017, 7:45 AM IST
आईटी डिपार्टमेंट ने अच्छा काम ना करने वाले 245 कमिश्नर का किया ट्रांसफर
CBDT ने पूरे देश में 245 कमिश्नर का ट्रांसफर किया.
News18Hindi
Updated: July 18, 2017, 7:45 AM IST
आयकर आयुक्तों ने की अब तक की सबसे बड़ी फेरबदल केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पूरे देश में 245 कमिश्नर का ट्रांसफर किया है. सीबीडीटी प्रमुख पदों पर बैठे उन लोगों का ट्रांसफर किया है जो लोग अच्छा परफॉर्म कर नहीं कर रहे थे. साथ ही उन लोगों का भी ट्रांसफर किया गया है जो 2 साल या उससे अधिक से एक ही पद पर काम कर रहे थे.

12 जुलाई को जारी किए गए एक अलग निर्देश में, सीबीडीटी ने आई-टी विभाग के क्षेत्रीय प्रमुखों से अपने क्षेत्र के स्पेसिफिक प्रोफ़ाइल के अनुसार एक क्षेत्रीय रणनीति विकसित करने के लिए कहा. बता दें कि पिछले साल आईटी डिपार्टमेंट ने 91 लाख नए करदाताओं को जोड़ा था.

सीबीडीटी ने केंद्रीय कार्यालय द्वारा प्रदान किए गए नए आंकड़ों के विश्लेषण के साथ कहा, हमे उम्मीद है कि ये अधिकारी अब उन नए करदाताओं आईटी डिपार्टमेंट के साथ जोड़एंगे, जो अब तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे थे या अपनी आय का खुलासा नहीं कर रहे थे.

सीबीडीटी के अध्यक्ष सुशील चंद्र ने प्रमुख अधिकारियों से कहा कि वे अक्टूबर से रीजनल स्टॉकटेकिंग मीटिंग रखेंगे इस मीटिंग में हर छेत्र में काम वाले ऑफिसर्स के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी. तब तक, उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों और क्षेत्रीय प्रमुखों से मंथली रिपोर्ट तैयार करने को कहा है. जीएसटी के लागू होने के बाद, विभाग को उम्मीद है कि अब अच्छी संख्या में करदाता कर चुकाएंगे.

चंद्र ने कहा, "टैक्स बेस का विस्तार सीबीडीटी के महत्वपूर्ण नीतिगत उद्देश्यों में से एक है.

सीबीडीटी ने टैक्स चोरी करने वाले लोगों की पहचान करने के लिए कई उपकरण निकाले हैं. जिससे काले धन और टैक्स चोरी करने वाले लोगों की जानकारी इकट्ठा करने मेंमदद मिलेगी. और टैक्स रडार के अंदर जा रहे व्यक्तियों और फर्मों को नोटिस भेजा जाएगा.

चन्द्र ने आईटी हेड्स को टियर-2 और टियर-3 शहरों में जागरुकता बैठकों और आउटरीच कार्यकर्मों को आयोजित करने का आदेश दिया है.
First published: July 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर