यह डिवाइस हिन्दुस्तान को बनाएगा 'हैप्पी इंडिया'

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 2:35 PM IST
यह डिवाइस हिन्दुस्तान को बनाएगा 'हैप्पी इंडिया'
Telemedicine
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 2:35 PM IST
हिंदुस्तान में होने वाली मौतों में कुल 27 फीसदी सिर्फ इसलिए हो जाती हैं क्योंकि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले तमाम लोगों को वक्त पर अस्पताल न होने के कारण इलाज नहीं मिल पाता. हर बार सरकार की योजनाओं में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास के लिए होने वाली तमाम घोषणाओं के बाद भी औसतन गांव में रहने वाली कुल 31 फीसदी जनसंख्या को इलाज के लिए घर से 30 किमी दूर तक जाना पड़ जाता है.
इस समस्या के समाधान के लिए जोनोपैक्ट इनोवेशन लैब की ओर से एक नई तकनीक ZPOD का निर्माण किया गया है.

यह एक रिमोट कंट्रोल्ड डिवाइस है जिसकी मदद से वजन, रक्तचाप, शारीरिक तापमान, ईसीजी, अल्ट्रासाउंड, पल्स, ब्लड शुगर, ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट और एक्स-रे की जांच घर बैठे ही कर सकते हैं. दरअसल, यह एक तकनीक ऐसी तकनीक है, जिसके माध्यम से मरीज डाक्टरों को घर बैठे ही अपनी बीमारी से जुड़ी जानकारियां भेजकर उनसे 24X7 परामर्श प्राप्त कर सकते हैं.

इस तकनीक का आविष्कार खासकर उन इलाकों के लिए किया गया है जहां पर चिकित्सा के लिए डॉक्टरों की उपलब्धता नहीं हो पाती है. इस डिवाइस में कैमरा,फिंगर प्रिंट स्कैनर,रेटिना स्कैनर, प्रिंटर,माइक्रोफोन, स्पीकर और एक टच स्क्रीन की सुविधा भी दी गई है, जिसके माध्यम से मरीजों को ये बताया जा सके कि इस मशीन में मौजूद सेंसरों का इस्तेमाल कैसे करना है.

कुछ स्थितियों में डिवाइस मरीजों को नर्स से सीधे वीडियो कॉल करने की सुविधा प्रदान करती है. ये डिवाइस मरीजों को उनके द्वारा पंजीकरण के समय दी गई जानकारी के आधार पर बीएमआई से जुड़े सुझाव भी देने में मदद करती है.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर