1 अप्रैल से बचेंगे पैसे, सस्‍ती होंगी कई चीजें...

News18Hindi
Updated: March 31, 2017, 4:04 PM IST
1 अप्रैल से बचेंगे पैसे, सस्‍ती होंगी कई चीजें...
कल 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने जा रहा है. जरूरी है कि अपने बजट को पहले से ही प्लान कर लें. नये फाइनेंशियल ईयर में कुछ चीजें महंगी होने जा रही है तो, कुछ सस्‍ती भी हो रही हैं..!
News18Hindi
Updated: March 31, 2017, 4:04 PM IST
कल 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने जा रहा है. जरूरी है कि अपने बजट को पहले से ही प्लान कर लें. नये फाइनेंशियल ईयर में कहीं आपकी जेब कटेगी तो कहीं आपको राहत भी मिलेगी. दरअसल, 1 अप्रैल से नया वित्‍त वर्ष 2017-18  लागू होगा और इसके अंतर्गत वे चीजें महंगी और सस्‍ती हो जाएंगी जिसमें सरकार ने टैक्‍स और ड्यूटी बढ़ाई है.

ये चीजें महंगी और ये होंगी सस्‍ती
सहयोगी चैनल सीएनबीसी आवाज से एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के डायरेक्टर निखिल कोठारी ने विशेष बातचीत में बताया कि 1 अप्रैल से सिगरेट, तंबाकू और एक्साइज ड्यूटी 4.2 फीसदी से बढ़कर 8.3 फीसदी हो गई है, जिससे इन्‍वेस्‍टर के जेब पर बोझ पड़ेगा. इसके अलावा मोबाइल फोन पर सर्किट बोर्ड पर कस्टम ड्यूटी 2 फीसदी बढ़ाई गई है और एलईडी पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगेगी. वहीं फाइनेंशियल सर्विसेज में सर्विस टैक्स 15 फीसदी से बढ़कर 18 फीसदी कर दी गई है जो आपके जेब पर भारी पड़ सकता है.

रेल मंत्रालय से मिलेगी राहत

कोठारी के मुताबिक नये फाइनेंशियल ईयर में रेलवे की ओर से थोड़ी राहत भी मिलेगी. 1 अप्रैल से  आईआरसीटीसी वेबसाइट से टिकट बुकिंग करने पर सर्विस टैक्स हटाया गया है, जबकि एलएनजी पर कस्टम ड्यूटी 5 फीसदी से घटकर 2.5 फीसदी कर दी गई है, जिससे यात्रियों के लिए सुविधा रहेगी.

यहां भी मिलेगी राहत
निखिल कोठारी के मुताबिक नोटबंदी के बाद बैंक में लिक्विडीटी काफी बढ़ी है, और लिक्विडीटी बढ़ने के कारण बैंक के ब्याज दर में कमी आई है. बीते 1 साल से आरबीआई के भी रेट कट कर रहा है और फिर नोटबंदी के बाद बैंक में अधिक मात्रा में लिक्विडीटी आने के कारण एफडी में ब्याज दरें कम हुई औऱ होम लोन सस्ता सस्ते किए गए.

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 9 लाख के लोन पर 4 फीसदी ब्याज और 12 लाख के लोन पर 3 फीसदी ब्याज कर दिया गया है. वहीं कैपिटल गैन टैक्स कैपिटल गैन टैक्स की सीमा 3 साल से घटकर 2 साल कर दी गई है उससे आपको लॉन्ग टर्म गैन का फायदा मिल सकता है.

(moneycontrol.com से साभार) 
First published: March 31, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर