शेयर बाजार नए रिकॉर्ड लेवल पर, 11 माह बाद रुपया भी पहुंचा नई ऊंचाई पर

आईएएनएस

Updated: March 14, 2017, 10:48 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

देश के पांच राज्यों में हुए चुनाव के नतीजों का शेयर बाजार पर पॉजिटिव असर दिखाई दे रहा है. घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले हैं. बीएसई सेंसेक्स 495.38 अंकों की भारी तेजी के साथ 29,441.61 पर और निफ्टी भी 156.00 अंकों की बढ़त के साथ 9,090.55 के आसपास कारोबार कर रहे हैं. मार्च 2015 के बाद आज के शुरुआती कारोबार में बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर नजर आ रहे हैं. वहीं रुपया नये रिकॉर्ड स्‍तर को छू रहा है. कारोबारी सत्र में आज रुपया डॉलर के मुकाबले 40 पैसे बढ़त के साथ खुला है.

इन शेयरों में तेजी

शेयर बाजार नए रिकॉर्ड लेवल पर, 11 माह बाद रुपया भी पहुंचा नई ऊंचाई पर
देश के पांच राज्यों में हुए चुनाव के नतीजों का शेयर बाजार पर पॉजिटिव असर दिखाई दे रहा है, वहीं रुपया नये रिकॉर्ड स्‍तर को छू रहा है. कारोबारी सत्र में आज रुपया डॉलर के मुकाबले 40 पैसे बढ़त के साथ खुला है.

बाजार में आज दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है. बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.95 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 1.1 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है, वहीं बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.95 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है.

शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है, जिसके चलते बैंक निफ्टी करीब 2 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ 21130 के स्तर के आसपास नजर आ रहा है. आज के कारोबार में मेटल शेयरों को छोड़कर चौतरफा खरीदारी देखने को मिल रही है.

ये सेक्‍टर कर रहे हैं अच्‍छा कारोबार

आज के कारोबार में निफ्टी के एफएमसीजी, रियल्टी, ऑटो और आईटी इंडेक्स मेंसबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिल रही है. निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 1.6 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स में 1.7 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 1.2 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 1.1 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. हालांकि कारोबार के इस दौरान निफ्टी के मेटल इंडेक्स में 0.06 फीसदी की हल्की कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है.

रुपया रिकॉर्ड लेवल पर

इधर डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया भी अब तक के हाईलेवल पर नजर आया. मंगलवार के कोराबारी सत्र में रुपए ने 11 माह का उच्चतम स्तर छुआ. डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे की बढ़त के साथ 66.20 के स्तर पर खुला है.

First published: March 14, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp