अच्छी सैलरी-सुविधाओं की वजह से महिलाओं को यहां जॉब करना ज्यादा पसंद!

News18Hindi
Updated: July 12, 2017, 2:25 PM IST
अच्छी सैलरी-सुविधाओं की वजह से महिलाओं को यहां जॉब करना ज्यादा पसंद!
Career महिलाओं को यहां जॉब करना ज्यादा पसंद (File Photo)
News18Hindi
Updated: July 12, 2017, 2:25 PM IST
कुछ सेक्‍टर्स जॉब के लिहाज से महिलाओं के लिए बेहद मुफीद हैं, क्‍योंकि इन सेक्‍टर में उन्‍हें अधिकांश वे सुविधाएं मिल जाती हैं, जिनकी वक्‍त-बेवक्‍त उन्‍हें जरूरत होती हैं. हालिया अध्ययन ने इस बात की तस्‍दीक भी की है.

स्‍टडी के अनुसार आईटी क्षेत्र भारत में महिलाओं के लिए सबसे पसंदीदा सेक्‍टर के रूप में उभरा है. यहां न सिर्फ उन्‍हें अधिकांश जरूरी सुविधाएं मिल जाती हैं, बल्कि सैलरी के मामले में भी यह अव्‍वल है.

आईटी सेक्टर देता है सबसे अधिक सैलरी
आईटी सेक्टर के कामकाज के तरीकों और फंडिंग का हवाला देते हुए इसे भारत में सबसे अधिक सैलरी देने वाला सेक्‍टर बताया गया है. अधिकांश महिलाएं इन दिनों इस सेक्‍टर की तरफ आकर्षित हो रही हैं. आईटी उद्योग महिलाओं को अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान कर रहा हैैै.

डिलिवरी के पहले और उसके अधिकांश महिलाएं छोड़ती हैं नौकरी

महिलाओं के नौकरी छोड़ने का सबसे बड़ा कारण मातृत्व संबंधी कारण है. मां बनने के बाद महिलाओं की जिम्मेदारी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से वेे अपने कामकाज पर पूरा ध्यान नहीं दे पाती हैं. ऐसे समय में वे अपनी नौकरी छोड़ देने का फैसला करती हैं और अपना पूरा समय और ध्यान अपने परिवार पर केंद्रित करती हैं.

सीआईआई के भारतीय महिला नेटवर्क के एक सर्वे 'सेकंड इनिंग' के मुताबिक, 37% महिलाएं अपने करियर के सबसे अच्छे पड़ाव पर नौकरी छोड़ती हैं, क्योंकि उनकी पहली प्राथमिकता मां और अच्छी मां बनना हो जाती है. 37% महिला कर्मचारियों ने कंपनियों की शिकायत करते हुए कहा किउस दौरान कंपनियां उन्हें सपोर्ट नहीं करतीं, इसी वजह से उनका परफॉरमेंस में खराब हो जाता है.

यें सुविधाएं आकर्षित करती हैं महिलाओं को
सरकार ने कंपनियाेें से अनुरोध किया है कि वे महिलाओं को ऐसी सुविधाएं दें, ताकि मां बनने के बाद भी वे काम जारी रख सकें. आईटी कंपनियाेें ने इस इनिशिएटिव को काफी गंभीरता से लिया है और इसे इम्प्लीमेंट भी किया है. Accenture, टाटा ग्रुप, एचसीएल टेक्नोलॉजी जैसी आईटी कंपनियां महिलाओं को काफी अच्छी सुविधाएं दे रही हैं- जैसे एक्सटेंडेड मैटरनिटी लीव, ऑफिस में बच्चों के डे-केयर की फैसिलिटी, फ्लेक्सिबल वर्किंग आवर और घर से काम करने की सुविधाएं.

बैंकिंग और वित्‍तीय सेक्टर को भी महिलाएं करती हैं पसंद
आईटी उद्योग की तरह बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर भी महिलाओं को बेहतर वेतन देता है, जिसकी वजह से महिलाएं इन सेक्टर्स में काम करने के लिए उत्साहित रहती हैं. बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर्स में सभी काम ऑफिस के अंदर बैठकर किए जाते हैं और ये काम शारीरिक रूप से कम कठिन होते हैं, जिसकी वजह से ऐसे सेक्‍टर्स को महिलाओं के लिए उपयुक्‍त माना जाता है.

पावर एंड एनर्जी, एग्रीकल्चर और एग्रोकेमिकल्स सेक्टर
पावर एंड एनर्जी, एग्रीकल्चर और एग्रोकेमिकल्स जैसे क्षेत्रों में महिलाओं को कम सैलरी मिलती है. इसका एक कारण यह है कि इन नौकरियों में फील्ड वर्क आवश्यक होता है, जिसमें कई महिलाएं सक्षम नहीं होती हैं. इसलिए कंपनियां इन थकाऊ नौकरियों के लिए पुरुषों की भर्ती करना पसंद करती हैं जिससे इन सेक्टर्स में महिलाआ कर्मचारियों की मांग कम हो जाती है.

एजुकेशन सेक्टर सबसे कम सैलरी देता है
एजुकेशन सेक्टर महिलाओं को सबसे कम सैलरी देता है. लेकिन इसके बावजूद एजुकेशन सेक्टर में सबसे ज्यादा महिलाएं काम करती हैं. इससेे साफ हो जाता है कि महिलाएं सिर्फ अच्छा वेतन देखकर ही नौकरी नहीं चुनतीं, बल्कि वे सुविधाओं को भी महत्वपूर्ण समझती हैं.

महिलाओं को सबसे अधिक सैलरी देने वाले सेक्टर्स

  1. आईटी

  2. बीएफएसआई

  3. दूरसंचार

  4. मीडिया और मनोरंजन

  5. हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स

  6. ई-कॉमर्स और स्टार्टअप

  7. रिटेल


महिलाओं को सबसे कम सैलरी देने वाले सेक्‍टर्स 

  1. पावर एंड एनर्जी

  2. मैन्युफैक्चरिंग

  3. एग्रीकल्चर और एग्रोकेमिकल

  4. कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट

  5. एजुकेशन सर्विसेज

  6. एफएमसीजी एंड डी

First published: July 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर