पिता बनने पर इस कंपनी में मिल रही 3 महीने की छुट्टी

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 12:31 PM IST
पिता बनने पर इस कंपनी में मिल रही 3 महीने की छुट्टी
सेल्सफोर्स ने ऐसे समय में पैटरनिटी लीव बढ़ाई है, जब ज्यादातर कंपनियां 10 दिन से दो हफ्ते की पैटरनिटी लीव देती हैं.
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 12:31 PM IST
काबिल कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए कंपनियों के बीच तगड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है. कंपनियां अपने कर्मचारियों को अलग-अलग तरह की सहूलियतें दे रही हैं. इसी क्रम में मुंबई की एक आईटी कंपनी ने कुछ अलग किया है. बे एरिया की टेक्नोलॉजी दिग्गज सेल्सफोर्स (Salesforce) ने पैटरनिटी लीव (पितृत्व अवकाश) मामले में नया बेंचमार्क बनाया है. कंपनी अपने कर्मचारियों को तीन महीने की पैटरनिटी लीव (सेंकेडरी केयरगिवर लीव) दे रही है.

कर्मचारियों की भर्ती में मिलेगी मदद
हाल में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी पैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 6 हफ्ते कर दिया है. इस साल की शुरुआत में कमिंस इंडिया ने मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के बीच नया कीर्तिमान बनाया है, कंपनी ने अपनी पैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 1 महीने कर दिया है. सेल्सफोर्स ने ऐसे समय में पैटरनिटी लीव बढ़ाई है, जब ज्यादातर कंपनियां 10 दिन से दो हफ्ते की पैटरनिटी लीव देती हैं. कंपनी के ऑफिसर्स का कहना है कि 12 हफ्ते की आकर्षक पैटरनिटी लीव से उन्हें टैलेंट एक्विजिशन में ऐसे वक्त में मदद मिलेगी, जबकि कंपनियों को स्किल्ड लोगों की तलाश है.

दुनिया भर में सेल्सफोर्स के 25,000 से ज्यादा कर्मचारी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब पैरेंट्स बिना भुगतान वाली छुट्टियां (अनपेड लीव) लेते हैं तो स्थिति ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाती है. आकर्षक पैटरनिटी पॉलिसी से वर्क-लाइफ के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलती है. दुनिया भर में सेल्सफोर्स के 25,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं. भारत में कंपनी के ऑफिस दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में हैं. सरकार ने हाल में मैटरनिटी लीव (मातृत्व अवकाश) को बढ़ाकर 6 महीने कर दिया है. कुछ कंपनियां पैरेंटल लीव के बजाय प्राइमरी केयरगिवर और सेकेंडरी केयरगिवर का इस्तेमाल करती हैं.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर