SBI PO में एग्जाम देने की सोच रहे हैं, तो पहले पढ़ लें ये एक्सपर्ट टिप्स

News18Hindi
Updated: February 26, 2017, 3:49 PM IST
SBI PO में एग्जाम देने की सोच रहे हैं, तो पहले पढ़ लें ये एक्सपर्ट टिप्स
हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. अप्रैल के आखिरी में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.
News18Hindi
Updated: February 26, 2017, 3:49 PM IST
हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. अप्रैल के आखिरी में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस भर्ती में 2313 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा, उसके बाद मुख्य परीक्षा और दोनों में चयनित होने के बाद ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू करवाया जाएगा.

चलिए हम आपको बताते हैं ये परीक्षा कब होगी और इसमें किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे और क्या होगा इस परीक्षा पैटर्न.

ये होगा परीक्षा का पैटर्न :

इस परीक्षा भर्ती में आरक्षण के अनुसार पदों की संख्या को विभाजित किया गया है, जिसमें एससी वर्ग के लिए 347 पद, एसटी वर्ग के लिए 350 पद, ओबीसी वर्ग के लिए 606 पद, अनारक्षित वर्ग के लिए 1010 पद आरक्षित है.

प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों की होगा जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे और सभी सवालों के जवाब 60 मिनट में देने होंगे. एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट पर आधारित होता है. इसमें रिजनिंग के 35 सवाल पूछे जाएंगे और यह सवाल 35 अंकों के होंगे. वहीं क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड के 35 सवाल पूछे जाएंगे जो 35 अंकों के होंगे. इन दोनों के अलावा 30 नंबर के 30 अंग्रेजी के सवाल पूछे जाएंगे.

प्री क्वालिफाई करने के लिए परीक्षार्थी को हर सेक्शन के कट-ऑफ मार्क्स को पाना होगा. इसके बाद मुख्य परीक्षा 200 अंकों का होगा. इन दोनों परीक्षा को पास करने के बाद 20 नंबर का ग्रुप डिस्कशन और 30 अंक का इंटरव्यू होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

क्या कहते हैं जानकार :


सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले इंस्टीट्यूट नॉलेज फर्स्ट के निदेशक पुष्कर प्रियदर्शी का कहना है कि बैंक पीओ की परीक्षा के लिए छात्रों को अपने बेसिक्स को मजबूत कना होगा और और इसके लिए छात्रों को न्यूमेरिकल्स की बार-बार प्रैक्टिस करनी चाहिए. प्रियदर्शी ने कहा कि अंग्रेजी के लिए छात्रों को रोज अखबार पढ़ना चाहिए. इससे ने सिर्फ शब्दकोश मजबूत होगा बल्कि करेंट अफेयर्स के टॉपिक्स भी कवर होंगे जो एग्जाम के दौरान काफी मददगार होगा.

गणित संबंधी सवालों के लिए प्रेक्टिस काफी जरूरी है और इसके लिए रोज अलग-अलग टॉपिक्स के लिए वक्त देना चाहिए. गणित के लिए डाटा इंटरप्रिटेशन, नंबर सिस्टम, लाभ-हानि, ब्याज, प्रतिशतता आदि से जुड़े विषयों पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. प्रियदर्शी ने कहा कि रीजनिंग के सवालों के लिए छात्रों को पजल्स, ब्लड रिलेशन, कोडिंग-डिकोडिंग पर ज्यादा फोकस रखना चाहिए और इसके लिए छात्र प्रक्टिस पर जोर दें.

क्या कहते हैं चयनित उम्मीदवार :


एसबीआई में पीओ के पद पर चयनित हो चुके आलोक कुमार का कहना है कि प्री-परीक्षा के लिए बहुत ज्यादा वक्त नहीं बचा है और इस लिहाज से नए कॉन्सेप्ट्स को समझने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. आलोक कुमार ने कहा है कि छात्रों ने अब तक जो भी सीखा है, उस पर ही अपनी पकड़ मजबूत बनाएं.

उन्होंने कहा कि बैंकिंग परीक्षा में स्पीड काफी मायने रखता है और ऐसे में प्रश्न सॉल्व करते वक्त अपनी स्पीड और एक्युरेसी का खास ध्यान रखें. इसके लिए अधिक से अधिक ऑनलाइन मॉक टेस्ट को हल करें और सैंपल पेपर्स को सॉल्व करना चाहिए. आलोक कुमार ने कहा कि जितने ज्यादा पेपर सॉल्व करेंगे, चयन की उम्मीदें भी उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएंगी.
First published: February 26, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर