एयर इंडिया में खाली हैं 400 केबिन क्रू के पद, ऐसे करें अप्लाई

News18Hindi
Updated: July 12, 2017, 11:52 AM IST
एयर इंडिया में खाली हैं 400 केबिन क्रू के पद, ऐसे करें अप्लाई
Air India disinvestment: संसदीय समिति ने सरकार से मांगा एयर इंडिया के प्रस्तावित विनिवेश का ब्योरा (File Photo: PTI)
News18Hindi
Updated: July 12, 2017, 11:52 AM IST
सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया के साथ करियर बनाने का सुनहरा अवसर आया है. एयर इंडिया ने 400 केबिन क्रू पद के लिए वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए कुछ अनुभवी तो कुछ फ्रेशर भी चाहिए. आपको बता दें कि अनुभवी केबिन क्रू पद के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते ही इंटरव्‍यू की तारीख खुद चुननी है. इन पद के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 1 अगस्‍त 2017 है.

आप http://www.airindia.in/careers.htm पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं. इस पोस्‍ट के लिए सामान्‍य उम्‍मीदवार को 1000 रुपए का फीस देनी होगी. वहीं, आरक्षण वाले उम्‍मीदवारों को इसमें छूट है.

कौन कर सकता है अप्लाई
अनुभवी केबिन क्रू के लिए आयु सीमा 18-35 साल रखी गई है. इसके अलावा ट्रेनी केबिन क्रू के लिए आयु सीमा 18-27 साल है। कंपनी की वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन के तहत SC/ST को 5 साल और OBC को 3 साल की आयु सीमा में छूट दी जाएगी. साथ ही, इन पदों के लिए सिर्फ अविवाहित महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.

योग्यता
इस पद के लिए ग्रेजुएट व्‍यक्ति आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों ने 10+2 के बाद होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्‍नॉलाजी या टूरिज्‍म एंड ट्रैवल में कोर्स कर रखा है वह भी आवेदन कर सकते हैं.

अनुभव
अगर आप अनुभवी केबिन क्रू पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप को किसी शेड्यूल एयरलाइंस में एक साल काम का अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा एयरबस या बोइंग फैमली के एयरक्राफ्ट के लिए वैलिड SEP होना चाहिए.

मिलेगी प्राथमिकता
जिन रूट्स पर एयरइंडिया उड़ान भरती है अगर कैंडिडेट के पास उन देशों में से किसी देश की भाषा आती है तो उसको प्राथमिकता मिलेगी.

अनुभवी केबिन क्रू पद के लिए सीधे वॉक इन इंटरव्यु
अनुभवी केबिन क्रू पद के लिए सीधे वॉक इन इंटरव्‍यू की सुविधा है. इस पोस्‍ट के लिए आवेदन करने वाले दी गई तीन तारीखों में कोई भी तारीख चुन सकते हैं. वहीं, ट्रेनी केबिन क्रू पोस्‍ट के लिए आवेदन करने वालों को बाद में एक टेस्‍ट देना होगा.

ट्रेनिंग के दौरान मिलेंगे 15 हजार रुपए और फ्लाइंग अलाउंस
शुरुआत में एक साल तक ट्रेनिंग के रूप में  15 हजार रुपए महीना दिया जाएगा। साथ ही करीब 21 हजार रुपए तक का फ्लाइंग अलाउंस भी मिल सकता है.

यह भी पढ़े: बाबा रामदेव' के साथ कारोबार का मौका, हर महीने कर सकते हैं लाखों की कमाई

यह भी पढ़े: धार्मिक संस्थानों में मिलने वाले प्रसाद पर नहीं लगेगा GST: वित्त मंत्रालय
First published: July 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर