अपनी आठ सूत्री मांगों को लेकर कोरिया में शिक्षकों का सत्‍याग्रह

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: July 17, 2017, 5:13 PM IST
अपनी आठ सूत्री मांगों को लेकर कोरिया में शिक्षकों का सत्‍याग्रह
शिक्षकों का सत्‍याग्रह आंदोलन.
ETV MP/Chhattisgarh
Updated: July 17, 2017, 5:13 PM IST
छत्‍तीसगढ़ के कोरिया जिले में कलेक्टर कार्यालय परिसर के सामने जिलेभर से हजारों की संख्या में आए शिक्षकों ने अपनी आठ सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय सत्याग्रह आंदोलन किया.

छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ जिला इकाई कोरिया के बैनर तले हुए इस आंदोलन में जिले पांचों विकासखंड के शिक्षकों ने हिस्सा लिया.

शिक्षक संघ के जिला अध्‍यक्ष उदय प्रताप सिंह ने बताया कि कोरिया जिले में बीते 5 वर्षों से शिक्षकों की पदोन्नति नही हुई है. वेतन भुगतान की भी कोई निश्चित तारीख नहीं है. उन्‍होंने कहा कि शिक्षक संघ की मांग है कि शिक्षकों का समायोजन पदोन्नति के बाद किया जाए. अनुकंम्पा नियुक्ति के नियम में संशोधन पर पुनर्विचार किया जाए. अंशदान पेंशन कटौती सकल देयक पर की जाए. क्रमोन्नति वेतन मांग का लाभ सातवें वेतनमान के साथ प्रदान किया जाए. लंबित भुगतान शीघ्र किया जाए. इन्‍हीं मांगों को लेकर यह प्रदर्शन किया गया.

प्रदर्शन के दौरान संघ के पदाधिकारियों और सदस्‍यों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. संघ ने जिला पंचायत सीईओ और कलेक्टर को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. इस प्रदर्शन में एक ओर जहां छत्‍तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) की जिला उपाध्यक्ष व जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती मरकाम पहुंचीं, वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री देवेंद्र तिवारी भी मौजूद रहे.

प्रदर्शन सत्याग्रह के दौरान संगठन से जुड़े पदाधिकारियों ने कहा कि अगर सरकार उनकी मांगों पर विचार नहीं करती है तो आने वाले समय में उग्र प्रदर्शन किया जाएगा.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर