मुंगेली में 'स्टार्स ऑफ़ टुमॉरो' की सराहनीय पहल

Prashant Sharma | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: July 17, 2017, 4:18 PM IST
मुंगेली में 'स्टार्स ऑफ़ टुमॉरो' की सराहनीय पहल
लगाए गए पौधे के साथ संस्‍था के सदस्‍य. फोटो : न्‍यूज़18/ईटीवी
Prashant Sharma | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: July 17, 2017, 4:18 PM IST
छत्‍तीसगढ़ के मुंगेली में 'स्टार्स ऑफ़ टुमॉरो' नामक सामजिक संस्था ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सराहनीय मिसाल पेश की है.

इस संस्‍था से जुड़े युवाओं की टोली हर रविवार को पौधारोपण का कार्य करती है. इस संस्था ने नगर के मुख्य मार्गों के दोनों तरफ पौधारोपण का संकल्प लिया है. ये संस्था केवल पौधे लगाने का काम ही नहीं कर रही है बल्कि उनकी सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम भी किए जा रहे हैं.

संस्था के प्रमुख रामपाल सिंह ने बताया कि पेड़ों को धड़ल्ले से काटे जाने और नए पौधों का नहीं लगाने के कारण्‍ा पर्यावरण का संतुलन लगातार बिगड़ता जा रहा है. इसीलिए स्टार्स ऑफ़ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी ने पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है.

संस्था के ही महावीर सिंह, आकाश परिहार और रामशरण ने कहा कि पौधे लगाने के बाद वहां रहने वाले परिजनों को उस पौधे का अभिभावक बना कर उसकी देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है. साथ ही उनके पूर्वजों की स्मृति की पट्टिका ट्रीगार्ड पर लगाई जा रही है ताकि उन पौधों से परिवारों का सीधा लगाव हो सके.

संस्था की इस पहल की नागरिकों ने सराहना की है. संस्‍था की पहल पर अनिल सोनी, विनोद यादव, सतपाल सिंह, गिरीश सुथार, दीपक कोटड़िया, अनीश जैन, विकास जैन, गौरव जैन, आशीष सोनी, अनुराग सिंह, राहुल कुर्रे सहित आम नागरिकों ने पर्यावरण की रक्षा व अधिक से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर