14 दिन के भीतर यूपी में बैन करो गुटखाः हाईकोर्ट

News18India

Updated: September 18, 2012, 1:51 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

लखनऊ। गुटखे और पान मसाले पर पाबंदी को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार को अपना कड़ा रुख दिखाया। अदालत ने यूपी सरकार से पूछा है कि वो इस मसले पर क्या करने जा रही है। सरकार को 14 दिनों के भीतर अदालत में अपना जवाब देना है।

अदालत ने साफ कहा कि अगर सरकार इस गंभीर मसले पर कोई कार्रवाई नहीं करती तो अदालत ही गुटखे और पान मसाले पर प्रतिबंध लगाने के बारे में सोचेगी। मंगलवार को इस मसले पर सुनवाई करते हुए अदालत ने सरकार से पूछा कि गुटखा और पान मसाले पर प्रतिबंध लगाने के बारे में सरकार क्या कदम उठाने जा रही है। अदालत ने ये आदेश उस जनहित याचिका पर दिया जिसमें गुटखे और पान मसाले की बिक्री पर पाबंदी लगाने की मांग की गई थी। इलाहाबाद मेडिकल एसोशिएशन की तरफ से कोर्ट में पीआईएल दाखिल की गई थी।

14 दिन के भीतर यूपी में बैन करो गुटखाः हाईकोर्ट
अदालत ने यूपी सरकार से पूछा है कि वो इस मसले पर क्या करने जा रही है। सरकार को 14 दिनों के भीतर अदालत में अपना जवाब देना है।

जनहित याचिका में इस बात का ब्यौरा दिया गया है कि गुटखे और पान मसाले के चलते किस तरह लोगों की जिंदगी तबाह हो रही है। ये भी बताया गया है कि तमाम राज्य सरकारें इसे लेकर खुद ही सजग हो उठी हैं और उन्होंने गुटखे के कारोबार पर पाबंदी लगा दी है। जबकि यूपी सरकार अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं ले पाई है। अदालत ने कहा कि इस मामले में सरकार गंभीरता नहीं दिखाती है तो अदालत खुद इस बारे में फैसला लेने पर भी विचार करेगी।

यूपी सरकार पर एक तरफ तो इस कारोबार से जुड़े लोगों का दवाब है तो दूसरी तरह इस कारोबार से मिलने वाले बड़े राजस्व का लालच भी। यही वजह है कि यूपी सरकार अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाई है।

First published: September 18, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp