गैंगरेप:दिल्ली पुलिस ने स्टेटस रिपोर्ट पर कोर्ट से मांगी माफी

News18India
Updated: January 10, 2013, 5:49 AM IST
News18India
Updated: January 10, 2013, 5:49 AM IST
नई दिल्ली। दिल्ली गैंगरेप केस में अपने ढीले रवैये के लिए दिल्ली पुलिस ने हाई कोर्ट से माफी मांगी है। दिल्ली गैंगरेप मामले में दिल्ली पुलिस ने मान लिया है कि उसका रवैया ढीला था और इसके लिए उसने हाई कोर्ट से माफी भी मांगी है।
गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने बुधवार को हाई कोर्ट में गैंग रेप की स्टेटस रिपोर्ट सौंपी थी, जिससे अदालत संतुष्ट नहीं थी। आज हाई कोर्ट को पुलिस की स्टेटस रिपोर्ट पर फैसला सुनाना था। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने फैसला आने से पहले ही हाईकोर्ट से माफी मांग कर अपनी गलती मानने में भलाई समझी।
दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को गैंगरेप मामले में लापरवाही के लिए पुलिस को जमकर फटकार लगाई थी। स्टेटस रिपोर्ट पर नाराजगी जाहिर करते हुए हाईकोर्ट ने पूछा कि इस मामले में क्या पुलिस कमिश्नर समेत आला अधिकारी जिम्मेदार नहीं हैं? दिल्ली पुलिस ने कोर्ट के सख्त रवैये के बाद अपने लचर रवैये को मानने में ही भलाई समझी।
कोर्ट ने साफ तौर पर कहा कि दिल्ली पुलिस ने सिर्फ दो एसीपी और छोटे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर महज खानापूर्ती की है, क्योंकि छोटे स्तर के पुलिसवालों के ढीले-ढाले रवैये के जिम्मेदार दरअसल बड़े अफसर ही हैं। कोर्ट ने पूछा कि जब ऐसा है तो फिर ये बड़े अफसर वारदात के जिम्मेदार क्यों नहीं?

हाई कोर्ट ने ये सवाल उस वक्त उठाए जब दिल्ली पुलिस ने पुलिस लापरवाही पर अपनी रिपोर्ट अदालत में सौंपी। अदालत के कड़े रुख का अंदाजा इस बात से चलता है कि उसने न सिर्फ स्टेटस रिपोर्ट को खानापूर्ती बताया बल्कि ये भी कहा कि रिपोर्ट में इस बात की पूरी कोशिश की गई है कि आला अधिकारियों को बचाया जाए।
First published: January 10, 2013
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर