दिल्लीः पैदल यात्रियों के इशारों पर जलेगी रेड लाइट

आईबीएन-7

First published: May 27, 2009, 2:53 PM IST | Updated: May 27, 2009, 2:53 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
दिल्लीः पैदल यात्रियों के इशारों पर जलेगी रेड लाइट
राजधानी की 48 जगहों पर पेडेस्ट्रियन पेलिकन सिग्नल लगाया गया है।

नई दिल्ली। दिल्ली वालों को अब पैदल सड़क पार करने के लिए रेड लाइट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ऐसी व्यवस्था की है कि रेड लाइट पैदल चलने वालों के इशारे पर जल जाएगी और लोग आराम से सड़क पार कर सकेंगे।

इसके लिए पैदल चलने वालों को बस एक बटन दबाना होगा और 15 से 60 सेकेंड के बीच जेब्रा क्रॉसिंग खाली हो जाएगी। सड़क पार करने के लिए 15 से 20 सेकेंड का वक्त मिलेगा। इसके बाद सिग्नल फिर से हरा हो जाएगा और गाड़ियां आने-जाने लगेंगी। ये सुविधा राजधानी की सड़कों पर पैदल यात्रियों के लिए है और इसका नाम है 'पेडेस्ट्रियन पेलिकन सिग्नल'।

राजधानी की 48 जगहों पर ये पेलिकन सिग्नल लगाया गया है, ताकि व्यस्त सड़कों पर राहगीरों को सड़क पार करने में सहूलियत मिले। इसका गलत इस्तेमाल रोकने के लिए भी व्यवस्था की गई है। ये बटन हर दो मिनट बाद ही दोबारा काम कर सकेगा।

जहां शहर में 50 लाख से ज्यादा गाड़ियां चलती हैं, वहां ऐसे और सिग्नल साल के अंत तक लगाने की योजना है।

पैदल यात्रियों को ये सुविधा दुनिया के कई प्रमुख शहरों में पहले से दी जा रही है। लेकिन भारत में पहली बार इसे दिल्ली में लागू किया गया है। चुनौती यह है कि इसे यूजर फ्रेन्डली कैसे बनाया जाए क्योंकि ज्यादातर लोग इस सुविधा के बारे में बिलकुल ही अंजान हैं।

सिटी की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

facebook Twitter google skype whatsapp